Home वजन घटना Why weight is not reducing after hours of workout | घंटों वर्कआउट...

Why weight is not reducing after hours of workout | घंटों वर्कआउट के बाद वजन क्यों कम नहीं हो रहा है

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

weight is not reducing after hours of workout: अप रोजाना घंटो वर्कआउट करने है। जिम में रोजाना पसीना बहाते हैं, फिर भी आपका वजन कम नही होता। वर्कऑउट तो सब करते हैं, पर वे क्या कारण हैं , की हमारे workout करने के बाद भी वजन कम नही होता। आपको क्या करना चाहिये, कि आपका वजन कम हो तो आप इस लेख को अन्त पढ़े ताकि आपकी इसकी पूरी जानकारी मिल सके।

वर्कऑउट क्या होता है (what is workout)

अगर आप से पूछा जाए कि वर्कआउट क्या होता है तो शायद आपके एक ही जवाब होगा कि व्यायाम करना ही वर्कऑउट होता हैं। केवल व्यायाम करना ही workout नही होता और केवल व्यायाम करने से ही वजन नही घटता। कुछ लोग अपने रोजाना जीवन की शारिरिक गतिविधियों को ही वर्कआउट मान लेते है परन्तु वास्तव में ऐसा नही हैं क्योंकि वर्कआउट काफी लम्बा चलने वाली प्रक्रिया हैं। 

अगर वर्कआउट करने के बाद भी अगर आपका वजन कम नही हो रहा हैं तो इसके लिये आपको यह जानना जरूरी हैं की आपको वर्कआउट कब करना चाहिये, वर्कऑउट कितनी देर तक करना चाहिये, किस तरह के वर्कआउट से फायदा हैं इतियादी।

वैसे तो वर्कआउट व्यायाम करने का ही एक भाग है जिसमे आप अलग अलग तरह से वर्कआउट / excercice करते हैं। कई मायनों में यह भी माना जाता हैं कि जिम जाना ही वर्कआउट माना जाता हैं, यह सत्य भी है परंतु पूरी तरीके से सत्य नही हैं। केवल जिम में पसीना बहाना ही वर्कआउट नही होता आप घर पर भी घर को कामो को कर के वर्कआउट कर सकते हैं। वर्कआउट के बारे में कुछ पॉइंट जो आपको समझने चाहिये ।

  • वर्कआउट का मतलब केवल पसीना बहाने से ही नही हैं इसका मतलब अलग अलग प्रकार के व्यायाम करने से होता हैं।
  • अगर आप जिम जाते हो तो आपको यह जानना भी जरूरी हैं कि आपको रोजाना जिम में 30 मिनट तक का व्यायाम कम से कम करना चाहिए।
  • अगर आप जिम जाता है तो इसके लिए आपको सही डाइट भी करनी चाहिए यह भी बहुत जरूरी होती है सेहत के लिए।
  • वर्कआउट करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप हमेशा अलग अलग तरह की एक्सरसाइज करें।
  • वर्कआउट करते समय शरीर में किसी भी प्रकार का आलस्य नहीं रखे वर्कआउट हमेशा तेजी से करें।
  • जब भी आप वर्कआउट करें तो आप इस बात का अच्छी तरह से ध्यान रखें कि आप दिन में कितनी बार पानी पीते और कितना पानी पीते हैं क्योंकि इसका असर सीधा आपकी सेहत पर पड़ता है।

वर्कआउट के फायदे ( Benefits of workout ) 

आप रोजाना वर्कआउट तो करते है। आप रोजाना जिम में हजारों मिनट पसीना बहाते हैं। क्या आपको पता हैं कि वर्कआउट के क्या क्या फायदे है। आमतौर पर लगता हैं की वर्कआउट करने से शरीर का वजन कम होता हैं परंतु इससे ओर भी कई फायदे है जो कि नीचे बताये गए है।

  • तनाव से मुक्ति – कई वैज्ञानिकों की बात को माने वर्कआउट करने से आपको मानसिक थकान से मुक्ति मिलती हैं और अगर आपको कोई टेंशन हैं या किसी भी प्रकार का तनाव हैं वो वह भी दूर हो जाता हैं।
  • Happy life – कई रिसर्च में देखा गया हैं कि वर्कआउट करने से हमे तनाव से तो मुक्ति मिलती हैं ही वही हमे इसमे इतने व्यस्त हो जाते हैं कि अपने गम को भुला देते हैं तो जीवन म के हमेशा खुश रहते हैं।
  • आत्मविश्वास में बढ़ोतरी – वर्कआउट करने से आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती हैं।
  • वजन कम करने में – वर्कआउट करने से एक सबसे अच्छा फायदा हैं कि आपके शरीर का वजन कम होता हैं और शरीर स्वास्थ्य रहता हैं।
  • याददाश्त बढ़ाने के लिए फ़ायदेमंद – अगर आप रोजाना वर्कआउट करते हैं तो इनसे आपकी याददाश्त भी बढ़ती हैं और सोचने की क्षमता भी।
  • अच्छी नींद – वर्कआउट करने का सबसे बड़ा फायदा है की इससे आपका शरीर स्वस्थ्य रहता हैं और आपको अच्छी भी आती हैं ताकी आप तनाव मुक्त रहे।

वर्कआउट के नुकसान  ( Disadvantage of workout )

अगर आप नियमित वर्कआउट करते है तो उसके कई फायदे हैं पर आपको शायद इस बात का अंदाज़ा नही होगा कि वर्कआउट के कुछ नुकसान भी होता हैं।

वर्कआउट क्यों हैं जरूरी ( why workout is needed )

आपने देखा होगा कि कई लोग रोजाना जिम में जाते हैं ओर घंटो पसीना बहाते है। शरीर को फिट रखने के लिए workout करना बेहद जरूरी होता है। अगर आपके शरीर मे मोटापा बढ़ रहा हैं या पेट बढ़ रहा हैं तो वर्कऑउट जरूरी हैं। 

वर्कआउट से वजन कम ( weight lose from workout )

अगर आप नियमित रूप से वर्कआउट करते हो तो आपको यह सबसे बड़ा फायदा होता कि इससे आपका वजन कम होता हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि आप रोजाना वर्कआउट करते हैं पर इससे आपका वजन कम नही होता। वे क्या कारण हैं आइए समझते हैं।

वर्कआउट करने के बाद वजन कम नही होता ( weight does not lose after hard workout )

  • Low इंटेसिटी वर्कआउट करना – आप रोजाना जिम जाते हैं ओर 8-10 घंटे तक वर्कआउट करते हैं पर फिर भी आपका वजन कम नही होता क्योंकि आप वर्कआउट तो करते तो परंतु आप high इंटेसिटी वर्कआउट नही करते। high इंटेसिटी का मतलब हैं कि आप जो भी excersice करे तो उसे पूरी ताकत के साथ करे। जोर से दौड़े, भारी डंपर उठाये, जोर से डीप करे इतियादी। अगर आप low इंटेसिटी वर्कआउट करते हैं, तो इससे आपका वजन कभी कम नही होगा उल्टा बढ़ जाएगा।
  • सही डाइट नही लेना – जब से आप वर्कआउट करना स्टार्ट करे, तो इस बात का अवश्य ध्यान रखे कि आप उसी दिन से सही डाइट खाने की आदत डाल दे। सही डाइट का मतलब हैं कि आप हमेशा हल्का खाना खाएं वे पोष्टिक खाना खाये। वर्कआउट पीरियड से पहले हल्का खाना खाके जाए जिससे आप वर्कआउट आसानी से कर सके। आप रोजाना वर्कआउट तो करते हैं पर खाना आप हल्का नही खाते इससे आपका वर्कआउट किया हुआ कोई मायने नही रखता।
  • खाने पर कंट्रोल न रखना – जो लोग वर्कआउट करते हैं, उन्हें पता होगा कि आप जब भी वर्कआउट करे तो इस बात का ध्यान रखे कि आप क्या खा रहे हैं, कब खा रहे हैं। क्योंकि खाने का भी असर हमारे सेहत पर ओर हमारे वजन पर दोनों ओर पड़ता हैं।
  • देर तक सोते रहना – कई बार ऐसा होता हैं जो लोग शाम को वर्कआउट करते हैं और सुबह देर तक सोते रहते है तो उनको यह बात ध्यान रखनी चाहिए कि ज्यादा सोने से भी वजन बढ़ता हैं। अगर आप सुबह या शाम को वर्कआउट करे तो उसके बाद दिन में या सुबह देर तक न सोये क्योंकी इससे शरीर मे फेट बढ़ता हैं और वजन भी।
  • वर्कआउट का समय – अगर आप सुबह और शाम दोनो समय वर्कआउट करते हैं तो अपनी यह आदत बदले ओर केवल सुबह ही वर्कआउट करे क्योंकि उसके बाद आप दिन भर काम मे व्यस्थ रहते हैं और शरीर मे किसी भी प्रकार आलस्य नही रहता हैं। अगर आप शाम को वर्कआउट करते हैं तो उसके बाद आपका एक ही काम रहता हैं वह है सोना, तो जीतना हो सके आप सुबह ही वर्कआउट करे।

निष्कर्ष 

हमारी सेहत हमारे लिए काफी ज्यादा जरूरी है ओर हमारी सेहत को मैनटेन करने के लिए हम रोजाना योगा, वर्कआउट करते है। कई बार ऐसा भा होता है की हम रोजाना घंटो व्यायाम करते है परन्तु हमारा वनज व मोटापा कफी कम नही होता है। वै क्या कारण जिनकी वजह से हमारा मोटापा कम नही होता, उन्ही कारणो के बारे मे बताया गया है। 

प्रश्न – मोटापा घटाने के लिए रोजना वर्कआउट करना जरूरी है ?

उत्तर – यह जरूरी नही की आप रोजाना मोटापा घटाने के लिए वर्कआउट करे कई बार ऐसा भी होता है। आप जब भी वर्कआउट करे उस समय मजबूती के साथ करे ओर स्पीड मे करें इससे आपका मोटापा व वनज कम होने के ज्यादा चांस होते है। 

प्रश्न – क्या दिन मे दोनो समय वर्कआउट करना चाहिए ?

उत्तर – वैसे तो आप दोनो समय वर्कआउट करे यह जरूरी नही है पर अगर आप सुबह वर्कआउट करे तो यह काफी फायदेमंद रकता है। 

प्रश्न – वर्कआउट करने से पहले खाना खाना चाहिए ?

उत्तर – अगर डाॅक्टर की सलाह माने तो जब भी आप वर्कआउट करे तो कम से कम हल्का खाना तो खा ही ले। भूखे पेट कभी भी वर्कआउट न करे। 

प्रश्न – सुबह वर्कआउट फायदेमंद रहता है या शाम का वर्कआउट ?

उत्तर – वैसे तो दोनो समय वर्कआउट करना जरूरी नही है पर अगर आप सुबह वर्कआउट करे तो अच्छा रहता है ओर मोटापा कम करने मे यह फ़ायदेमंद रहता है। 

प्रश्न – वर्कआउट कितना जरूरी है सेहत के लिए ?

उत्तर – अगर आपको अपनी सेहत को मैनटेन करना है तो उसके लिए वर्कआउट व योगा करना काफी जरूरी व फ़ायदेमंद है। 

- Advertisement -

Most Popular

Essay On Importance Of Hard Work in Hindi | परिश्रम का महत्व पर निबंध हिंदी में

Essay On Importance Of Hard Work in Hindi: परिश्रम का महत्व हमारे जीवन मे कितना अधिक है यह हम सब भलीभांति जानते हैं, खासकर...

Essay on Hindi Diwas in Hindi | हिंदी दिवस पर निबंध हिंदी में

Essay on Hindi Diwas in Hindi: हिंदी भाषा का प्रभाव दुनियाँ में तेजी से बढ़ रहा है। इसकी एक वजह हिंदी भाषा का जमकर...

Paragraph On Exam Result Day in Hindi | पैराग्राफ ऑन एग्जाम रिजल्ट डे इन हिंदी

परीक्षा परिणाम जिस दिन घोषित होता है उसके ठीक एक दिन पहले हर विद्यार्थी तनावग्रस्त रहता है। Paragraph On exam Result Day in Hindi...

Essay On Digital Shiksha Ek Vardan Hai Ya Abhishap | डिजिटल शिक्षा एक वरदान है या अभिशाप पर निबंध

Essay on Digital Shiksha ek Vardan hai ya Abhishap की जरूरत कई विद्यार्थियों को होती है। जैसा कि आज डिजिटल शिक्षा का चलन बहुत ज्यादा...

Recent Comments