Home वजन घटना Weight Loss Tips At Home In Hindi | वजन कम करने के...

Weight Loss Tips At Home In Hindi | वजन कम करने के नुस्खे घर पर हिंदी में

- Advertisement -

Weight Loss Tips At Home In Hindi | वजन कम करने के नुस्खे घर पर हिंदी में

व्यक्ति अपने शरीर में होने वाली बीमारियों से जूझता है वहीं बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए बहुत से घरेलू उपाय करता है इनमें से मुख्य तौर पर जुकाम, सर्दी, सर दर्द, बदन दर्द, जोड़ों के दर्द आदि बहुत से जिनके लिए व्यक्ति घरेलू नुस्खों को आज माता है। बहुत से लोगों को मोटापे की परेशानी होती है इसके लिए व्यक्ति मोटापे को कम करने के लिए बहुत से घरेलू चीजों का इस्तेमाल करता है। बहुत से लोग अपने मोटापे के कारण परेशान रहते हैं क्योंकि मोटापे की वजह से घुटनों में दर्द पैरों में सूजन आदि की समस्या हो जाती है और बहुत बार व्यक्ति को मोटापे के कारण डायबिटीज जैसी बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है इन सभी का छुटकारा पाने के लिए व्यक्ति बहुत से घरेलू उपायों को ढूंढता है। मोटापे को घटाने के लिए व्यक्ति बहुत से घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर सकता है जो कि बहुत ही फायदेमंद है और जिनका इस्तेमाल करने से व्यक्ति को किसी तरह के नुकसान भी नहीं होते यह चीजें घर में आसानी से मिल जाती है। आइये जानते हैं weight loss tips at home in hindi

Video Source By YouTube

मोटापा कम करना क्या है? Weight Loss Meaning in Hindi

व्यक्ति का शरीर एक सामान्य शरीर से ज्यादा बड़ा हो जाता है या बढ़ जाता है तो उसे मोटापा कहते हैं व्यक्ति रोजाना खाना खाता है क्योंकि उसे शरीर में ऊर्जा की आवश्यकता होती है परंतु ज्यादा कैलोरी बढ़ाने वाली चीजें व्यक्ति का मोटापा बढ़ा देती है। इस मोटापे को कम करने के लिए व्यक्ति घर पर घरेलू नुस्खा को आज माता है। जिससे व्यक्ति का वजन कम किया जा सके।

वजन बढ़ने का कारण

व्यक्ति के वजन बढ़ने का कारण उसकी चर्बी का धीरे धीरे ज्यादा जमा हो जाना के कारण होता है। व्यक्ति धीरे धीरे अपनी दिनचर्या को खराब कर लेता है और उल्टी सीधी चीजें खाना शुरू कर देता है जिसके कारण उसका वजन बढ़ता जाता है वजन बढ़ने के दो मुख्य कारण यह है:

  • खराब खानपान
  • व्यायाम ना करना
  • एक्सरसाइज नहीं करना
  • कैलोरी वाली चीज हो जाने सेवन करना

वजन घटाने के लिए घरेलू उपाय Weight loss tips at home

यदि व्यक्ति का वजन ज्यादा बढ़ जाता है तो व्यक्ति घर पर जो हैकर या घरेलू उपायों से अपने वजन को घटा सकता है इसके लिए हमने कुछ घरेलू उपाय बताए हैं इनका इस्तेमाल कर सकता है चलिए जानते हैं:

दालचीनी का सेवन

दालचीनी का सेवन करने से वजन को कम किया जा सकता है यह एक बेहतरीन उपाय है मोटापा कम करने के लिए। इसके लिए व्यक्ति को रोजाना खाली पेट दालचीनी का सेवन करना चाहिए यह रात को सोने से पहले इस्तेमाल में लेना चाहिए क्योंकि इसके अंदर एंटी बैक्टीरिया को मारने की शक्ति होती है।

शहद और अदरक

व्यक्ति के वजन घटाने के लिए एक महत्वपूर्ण उपाय व्यक्ति के वजन घटाने में बहुत ही कारगर सिद्ध है। पति को दो चम्मच शहद अदरक के रस में मिलाकर पीना चाहिए इससे व्यक्ति की बढ़ी हुई चर्बी को जलाकर कम करने में मदद करता है। अदरक के अंदर जलन पैदा करने वाले तत्व होते हैं जो व्यक्तियों को मारते हैं और वसा को धीरे धीरे कम करता है। व्यक्ति को सुबह पर रात में सोने से पहले खाली पेट इसका सेवन करना चाहिए।

नींबू और शहद

वजन घटाने के लिए घरेलू उपाय में सबसे बेहतरीन उपाय नींबू और शहद का इस्तेमाल करना है। वजन घटाने के लिए व्यक्ति को एक गिलास पानी में आधे से ज्यादा नींबू निचोड़ लेना चाहिए और उसके अंदर एक चम्मच शहद और एक चुटकी काली मिर्च डालकर पीना चाहिए क्योंकि काली मिर्च के अंदर पाइपरीन नामक तत्व होता है जो वसा कोशिकाओं को शरीर में जमने से रोकता है और नींबू के अंदर एस्कोरबिक एसिड होता है जो शरीर में क्लेद को कम करता है और खराब तत्वों को बाहर निकालते हैं।

सेव का सिरका

मोटापा कम करने के लिए व्यक्ति घरेलू उपाय के अंदर सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकता है यह है पेट के जमे हुए फेट को घटाता है तो किसके अंदर पेक्टिन फाइबर पाया जाता है जो वजन घटाने के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व हैं। यह लीवर पर जमे एक्स्ट्रा वसा को कम करता है।

पत्ता गोभी का सेवन

यदि व्यक्ति को अपना मोटापा कम करना है तो व्यक्ति को अपने भोजन लिस्ट में पत्ता गोभी को जोड़ना चाहिए क्योंकि पत्ता गोभी के अंदर tartaric acid होता है जो शरीर के अंदर कार्बोहाइड्रेट को वसा के अंदर बदलने से रोकता है वजन कम करने में सहायता करता है । व्यक्ति को अपने साप्ताहिक भोजन लिस्ट में कम से कम तीन-चार दिन पत्ता गोभी को शामिल करना चाहिए।

इलायची का सेवन

आयुर्वेदिक के हिसाब से इलायची का सेवन करना मोटापा कम करने के लिए फायदेमंद है क्योंकि इलायची शरीर के कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण करने में मदद करता है। व्यक्ति को रात में सोते समय दो इलायची को गर्म पानी के साथ में सेवन करना चाहिए क्योंकि इसके अंदर विटामिन बी विटामिन सी विटामिन सी पोटेशियम कैल्शियम आदि की मात्रा पाई जाती है और यह शरीर में जमे एक्स्ट्रा वसा को कम कर के पेशाब के रूप में बाहर निकाल देता है

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Essay on addiction in Hindi and His Causes and Effects of Technology

Essay on addiction in Hindi को सही से परिभाषित किया जाय तो इस का सीधा मतलब है बुरी आदत की लत। जब इंसान को...

Essay on Lord Buddha and Gautam in Hindi and His Full Life Story and Biography in Hindi

Essay on Lord Buddha and Gautam in Hindi: भगवान बुद्ध का जन्म लगभग 563 ईसा पूर्व में कपिलवस्तु के समीप लुंबिनी वन (आधुनिक रूमिंदाई...

Essay on Seasons in India in Hindi | Rainy Seasons in Hindi

Essay on seasons in India in Hindi से हम जानेंगे कि भारत की ऋतुएं खुद में बहुत ख़ास है। भारत इस पूरे विश्व का...

Essay on Importance of Family in Hindi | Family Values for Kids and Friends

Essay on importance of family in Hindi की  सहायता से हम जानते हैं कि family यानी कि परिवार हमारे जीवन में काफी महत्वपूर्ण भूमिका...

Recent Comments