Home वजन घटना Weight Loss After Cesarean Delivery In Hindi | सिजेरियन डिलीवरी के बाद...

Weight Loss After Cesarean Delivery In Hindi | सिजेरियन डिलीवरी के बाद वजन कम होना हिंदी में

- Advertisement -

Weight Loss After Cesarean Delivery In Hindi | सिजेरियन डिलीवरी के बाद वजन कम होना हिंदी में

Weight Loss After Cesarean Delivery In Hindi : यदि आपकी अभी-अभी cesarean delivery हुई है और क्या आप cesarean delivery के बाद वजन घटाने के बारे में जानना चाहतीं हैं???

आइये हम आपको इस लेख में cesarean delivery के बाद वजन कम करने के उपाय, घरेलू तरीके, diet और cesarean delivery के बाद वजन कम करने में मददगार exercise आदि के बारे में बताने जा रहें हैं।  

गर्भावस्था के बाद बढ़ते हुए वजन को कैसे कम किया जाए। ये सवाल लगभग हर बच्चे को जन्म देने वाली महिला के मन में होता है। 

खासतौर से cesarean delivery से बच्चे को जन्म देने वाली महिलाओं को अक्सर ये चिंता सताती रहती है कि वह अपना वजन कैसे कम कर सकती है??

cesarean delivery के बाद वजन को कम करना आसान नहीं होता, लेकिन अपनी दिनचर्या में छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखते हुए वजन घटाने में काफी हद तक मदद मिल सकती है।

Video Source By YouTube

अगर डिलीवरी cesarean delivery से हुई हो तो सामान्य तौर पर लगभग 80 प्रतिशत महिलाओं का वजन बढ़ता ही है। 

Surgery के बाद शरीर की खाली जगहों पर तरल पदार्थ भर जाता है, जिसे fluid retention कहते हैं, जो वजन बढ़ाने और आपको मोटा दिखाने की बड़ी वजह होती है। 

हालांकि cesarean delivery  के बाद वजन बढ़ने के कई अन्य कारण भी होते है, लेकिन light work out, exercise और सही diet ले करके इस समस्या को आसानी से हल किया जा सकता है।

Cesarean Delivery के बाद वजन घटाने के लिए उपाय- (Weight Loss After Cesarean Delivery In Hindi)

1. Cesarean Delivery के बाद वजन घटाने के लिए कराएं स्तनपान- 

 cesarean delivery  के बाद स्तनपान आपके शिशु को पोषक तत्व प्रदान करने का सबसे अच्छा तरीका है। साथ ही वजन घटाने का भी प्रमुख तरीका है। बच्चे को स्तनपान कराने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

2. Cesarean Delivery के बाद वजन कम करने के लिए स्वस्थ भोजन खाएं-

cesarean delivery  के बाद अगर आप अपना वजन तेजी से घटाना चाहती हैं तो स्वस्थ भोजन खाना बेहद जरूरी है। इन दिनों में कैंडी, आइसक्रीम, कुकीज और केक के साथ अन्य बेकरी आइटम्स खाना अवॉइड करें। 

cesarean delivery के बाद वजन कम करना आसान नहीं होता, इसलिए बेहतर है कि आप अपने आहार में अधिक पोषक तत्व वाले खाद्य पदार्थों को शामिल कर, उन खाने की चीजों पर रोक लगाएं जो कैलोरी से भरपूर हैं।

3. Cesarean Delivery  के बाद वजन कम करने के लिए पर्याप्त नींद लें-

cesarean delivery के बाद बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है। इससे बहुत फर्क पड़ता है। 

अगर आपकी नींद पूरी न हो तो यह न केवल स्तन दूध उत्पादन को प्रभावित करती है बल्कि आपके metabolism और भूख को बढ़ाती है, जिससे आपका वजन बढऩा स्वभाविक हो जाता है। इसलिए बच्चे के साथ आप भी दिनभर में 7-8 घंटे की पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें।

4. Cesarean Delivery के बाद वजन घटाने का तरीका पानी पीएं-

यदि आप अपने शरीर को हाइड्रेट रखते हैं तो सिजेरियन डिलीवरी के बाद वजन कम करने में बहुत मदद मिलती है। 

खासतौर से स्तनपान करने वाली महिलाओं को दूध का उत्पादन करने के लिए ज्यादा पानी पीने की जरूरत  होती है।

इसलिए पानी पीने के अलावा सब्जियों और रसदार फलों का सेवन करना भी उतना ही जरूरी है।

5. Cesarean Delivery के बाद वजन कम करने की एक्सरसाइज

  • Speed walking शुरू करें।
  • Swimming करें।
  • Planks exercise– इस exercise में आपको अपने शरीर के पूरे वजन को four arms, कोहनी और पैर की उंगलियों पर रखते हुए शरीर को push up position में रखना है। कम से कम 30 सैकंड के लिए hold करें और इस cycle को 3 बार दोहराएं। यह पेट की मांसपेशियों को मजूबत करता है। अच्छी बात यह है कि इस exercise को करने से cesarean delivery के घाव पर दबाव नहीं पड़ता, जिससे यह exercise काफी आसान हो जाती है।
  • Forward bands– Cesarean delivery के बाद तेजी से weight loss  करने के लिए यह exercise की जाती है। इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और धीरे-धीरे अपनी बाहों के साथ आगे की ओर झ़ुकें। तब तक जब तक की आपका सिर आपकी कमर के साथ parallel position में न आ जाए। दस सैकंड के लिए ऐसे ही रहें और अपने शरीर को फिर से सीधा करें। 4 से 5 बार यह प्रक्रिया दोहराने के बाद आप पहले की तरह slim-trim हो जाएंगी।
  • Cobra exercise– Cesarean delivery के बाद वजन को control करने के लिए cobra exercise भी बहुत अच्छी मानी जाती है। इसके लिए सबसे पहले फर्श पर पेट के बल लेट जाएं और अपनी हथेलियों को कंधे की तरफ रखें। धीरे-धीरे अपने सिर को ऊपर की ओर खींचें। इस दौरान आपकी कोहनी पसलियों में दबी होनी चाहिए और पेट अंदर की तरफ खिचना चाहिए। ऐसा रोजाना 5 मिनट तक करने से आपका वजन आसानी से कम हो जाएगा

6. Cesarean Delivery के बाद वजन घटाने के लिए Diet Tips

  • Cesarean से बच्चा पैदा होने के बाद वजन कम करने के लिए खुद को hydrate रखना बहुत जरूरी है। स्तनपान कराने वाली माओं को दूध बनाने के लिए ज्यादा पानी पीने की जरूरत होती है, इसी के साथ ही पर्याप्त पानी पीने और रसदार सब्जियां खाने से बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद मिलती है। अगर आप पानी ज्यादा नहीं पी सकते तो खट्टे फल और ताजा पुदीने का जूस भी पी सकते हैं।
  • Cesarean delivery के बाद अगर वजन कम करना है तो चीनी से बने पेय पदार्थ को पीने से बचना चाहिए। जैसे सोडा, sports drink, कॉफी और चाय। Caffeine युक्त पेय को हर दिन 2 से 3 कप तक ही सीमित रखें।
  • Cesarean delivery के बाद वजन घटाने के लिए आपकी खाने की plate आधे फल और आधी सब्जियों आदि से भरी होनी चाहिए।
  • Cesarean delivery के बाद वजन बढ़ने के डर से भोजन छोड़ने जैसी गलती बिल्कुल भी ना करें। यह स्वयं के स्वास्थ्य के साथ-साथ बच्चे के स्वास्थ्य के लिए घातक सिद्ध हो सकता है।
  • दूध बनाने के लिए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो दूध की आपूर्ति को बढ़ाते हैं। इनमें दलिया, सौंफ, धनिया, मोटी सौंफ और चने शामिल हैं। इनके सेवन से दूध ज्यादा बनेगा, आप स्तनपान सही से करा पाएंगी और फिगर भी शेप में आ जाएगा।

7. Cesarean Delivery के बाद वजन कम करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

Cesarean delivery के बाद पूर्ववत सामान्य recovery में समय लगता है। शरीर को पहले जैसी अवस्था में लाने के लिए कम से कम 12 सप्ताह या इससे अधिक समय लग सकता है। ऐसे में धैर्य को बनाये रखें।

शांतिपूर्ण तरीके से इन सप्ताह में अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें, स्मार्ट भोजन खाएं और शरीर को ज्यादा से ज्यादा hydrate करने की कोशिश करें। 

याद रखें जब भी वजन कम करने की बात आती है तो आपको अपना केवल midsection ही कम नहीं करना है बल्कि पूरे शरीर का वजन कम करना होता है, जिसमें कभी-कभी अनुमान से ज्यादा समय भी लग जाता है। इसलिए वजन कम करने के लिए सबसे पहले धैर्य रखना बेहद जरूरी है।

- Advertisement -

Most Popular

Essay on addiction in Hindi and His Causes and Effects of Technology

Essay on addiction in Hindi को सही से परिभाषित किया जाय तो इस का सीधा मतलब है बुरी आदत की लत। जब इंसान को...

Essay on Lord Buddha and Gautam in Hindi and His Full Life Story and Biography in Hindi

Essay on Lord Buddha and Gautam in Hindi: भगवान बुद्ध का जन्म लगभग 563 ईसा पूर्व में कपिलवस्तु के समीप लुंबिनी वन (आधुनिक रूमिंदाई...

Essay on Seasons in India in Hindi | Rainy Seasons in Hindi

Essay on seasons in India in Hindi से हम जानेंगे कि भारत की ऋतुएं खुद में बहुत ख़ास है। भारत इस पूरे विश्व का...

Essay on Importance of Family in Hindi | Family Values for Kids and Friends

Essay on importance of family in Hindi की  सहायता से हम जानते हैं कि family यानी कि परिवार हमारे जीवन में काफी महत्वपूर्ण भूमिका...

Recent Comments