Home वजन घटना To reduce the increasing weight, running is the right thing to do...

To reduce the increasing weight, running is the right thing to do or exercise. Learn how to run correctly to lose weight in hindi.

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

Table of Contents

बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए दौड़ना सही है या फिर एक्सरसाइज करना चाहिए। जाने कैसे करें वजन कम करने के लिए सही रनिंग।

Best running tips for weight loss in Hindi: यदि आप अपने बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए बहुत ही चिंतित है, तो आपके लिए बिल्कुल भी कोई बड़ी चिंता का विषय नहीं होना चाहिए। आज के इस मॉडर्न जमाने में महिला या पुरुष खुद को सुडौल और आकर्षक दिखाना चाहते हैं, परंतु अत्यधिक मोटापा ऐसे लोगों की खूबसूरती पर एक धब्बा बन जाता है। परंतु कई ऐसे लोग हैं, जो यह जानना चाहते हैं, कि अत्यधिक मोटापे को कम करने के लिए सबसे पहले एक्सरसाइज करना चाहिए या फिर रनिंग और इन दोनों में से कौन सी ऐसी प्रक्रिया है, जो वास्तव में वजन को शीघ्र कम करने में सहायक है। वास्तव में आपको अपने इस कन्फ्यूजन बड़े सवाल का जवाब हमारे इस महत्वपूर्ण लेख में मिल जाएगा। आज के हमारे वजन कम करने वाले इस बेहतरीन लेख को कृपया आप अंतिम तक अवश्य पढ़ें (Run Correctly To Reduce Weight)।

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज या फिर रनिंग कौन सा तरीका बेहतर है ?(which is the best way for weight loss running correctly or exercise in Hindi)

Difference between running or exercise in Hindi: जो लोग अपने बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए चिंतित रहते हैं और उन्हें अन्य उपाय करने के बावजूद भी कोई भी सटीक उपाय वजन कम करने के संबंधित नहीं मिल पाता है। कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो जानना चाहते हैं, कि वजन कम करने हेतु एक्सरसाइज या फिर रनिंग दोनों में से कौन सा सबसे बेहतरीन उपाय हो सकता है। वैसे तो वास्तव में यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आपके लिए सबसे बेहतरीन तरीका रनिंग एक्सरसाइज ही होगा। यही तरीका है, जो कार्डियो एक्सरसाइज के अंतर्गत आता है, चीजों में यह बहुत ही लाभदायक होता हैं। जो लोग नियमित रूप से रनिंग एक्सरसाइज करते हैं, उन लोगों को वजन कम करने, ह्रदय रोग को दूर रखने, बुढ़ापे की गति को धीमा करने और फेफड़ों को स्वस्थ रखने में काफी ज्यादा सहायक होता है। यदि आप वजन कम करने के लिए रनिंग एक्सरसाइज करते हैं, तो आपको यह पता होना, चाहिए कि किस प्रकार से रनिंग एक्सरसाइज को की जाती है, जिससे आपका वजन आसानी से कम हो जाए। आगे लेख में हम आपको बताएंगे कि इस प्रकार से सही रूप से रनिंग एक्सरसाइज को करना लाभदायक होता है।

वजन कम करने के लिए कैसे करें रनिंग एक्सरसाइज, रनिंग एक्सरसाइज करने का सही तरीका क्या है ? ( What is the right way for running correctly or exercise in Hindi )

Running tips for weight loss in Hindi: वैसे तो हम वजन कम करने के लिए पार्क में या फिर जिम में जाकर खूब रनिंग एक्सरसाइज को करते हैं, परंतु क्या आपको पता है, कि किस प्रकार से रनिंग एक्सरसाइज को करने से हमारे स्वास्थ्य को लाभ पहुंचता है। बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जो बहुत ज्यादा रनिंग एक्सरसाइज तो करते हैं, परंतु उनका वजन बिल्कुल भी कम नहीं हो पाता है। अगर आप वास्तव में वजन कम करने के लिए रनिंग एक्सरसाइज करने के लिए इच्छुक हैं, तो आप को सही रूप से रनिंग एक्सरसाइज करने के बारे में जानना बेहद आवश्यक है। तो चलिए जानते हैं, आपको वजन कम करने के लिए किस प्रकार से रनिंग एक्सरसाइज को करना चाहिए।

Best running tips for weight loss (वजन कम करने के लिए रनिंग एक्सरसाइज कैसे करें ) :-

  • दौड़ने से पहले करें शरीर का वार्मअप

    जब कभी भी हम रनिंग एक्सरसाइज को प्रारंभ करें, इससे पहले हमें अपने शरीर को वार्मअप कर लेना चाहिए। ऐसा करने से रनिंग एक्सरसाइज के दौरान हमारे मसल्स में दर्द नहीं होता और हम थोड़े लंबे समय तक रहने को कर पाते हैं।
  • कभी भी रनिंग एक्सरसाइज की शुरुआत तेज गति से ना करें

    हमने देखा है, कि कई ऐसे लोग होते हैं, जो रनिंग एक्सरसाइज को बहुत ही तेज गति से प्रारंभ करते हैं। यदि आप प्रारंभ में ही तेज दौड़ लगाएंगे, तो आप शीघ्र ही थक जाते हैं। तेजी से दौड़ लगाने से हमारे पैरों के मसल्स में भी काफी ज्यादा दर्द महसूस होने लगते हैं और हम शीघ्र ही रनिंग बंद कर देते हैं, जोकि वजन को कम करने के लिए सही नहीं, क्योंकि वजन कम करने के लिए हमें अपने कैलोरी को बर्न करना आवश्यक है। वजन कम करने के लिए जब हम पहली बार रनिंग एक्सरसाइज करने की शुरुआत करें, तो हमें सबसे पहले रफ्तार से धीमी धीमी गति से दौड़ना प्रारंभ करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी दौड़ने की गति एक लंबे समय तक बनी रहेगी और आप जल्दी थकेंगे नहीं।
  • अपने डेली रूटीन के डाइट में पोषक तत्व को अवश्य शामिल करें

    यदि आप डेली रूटीन में दौड़ते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने डाइट में आवश्यक पोषक तत्वों को शामिल करना बेहद जरूरी है। रनिंग एक्सरसाइज को प्रारंभ करने से पहले किसी भी बेहतरीन डाइट एक्सपर्ट से अपने डाइट चार्ट को अवश्य बनवाएं। ध्यान रखें कि आपके डाइट चार्ट में भरपूर मात्रा में आवश्यक प्रोटीन, कैल्शियम और फाइबर आदि की उपलब्धता होनी चाहिए। आप चाहे तो दूध और पनीर को भी अपने इस डाइट प्लान में शामिल कर सकते हैं।
  • वजन कम करने हेतु रनिंग एक्सरसाइज में सही पोस्चर का चयन करें

    अक्सर लोग जो रनिंग एक्सरसाइज को तो करना पसंद करते हैं, परंतु में इसके लिए सही पोस्चर का चयन नहीं कर पाते और वह गलत तरीके से ही रनिंग एक्सरसाइज को निरंतर रूप से करते रहते हैं। वजन कम करने के लिए रनिंग एक्सरसाइज करने के दौरान सही पोस्चर का चयन करना आवश्यक है, यदि आप सही पोस्चर में रनिंग एक्सरसाइज को नहीं करेंगे, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा हानिकारक भी सिद्ध हो सकता है। दौड़ने के दौरान हमें अपने शरीर को सीधा और अपनी नजर को सामने की ओर रख कर रनिंग एक्सरसाइज को करना है। इस दौरान आपको नाही नीचे की ओर और ऊपर की ओर अपने शरीर को करना है। आपको अपने दोनों पंजों के बल पर दौड़ना है और ध्यान रखें, कि आपके दोनों पैरों के पंजे जमीन पर सीधे पढ़े और तेज तेज से भी आपको अपने पैरों को जमीन से टकराना भी नहीं है, इसे आहिस्ता आहिस्ता करें।
  • रनिंग एक्सरसाइज करने के दौरान सही जूतों और कपड़ों का चयन करना बेहद आवश्यक

    हमने देखा है, कि जो लोग रनिंग एक्सरसाइज को करते हैं, वह अपने कपड़ों और जूतों पर ध्यान नहीं देते, ऐसा नहीं करना चाहिए। कभी भी रनिंग एक्सरसाइज के दौरान हमें चप्पल या फिर टाइट जूतों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। दौड़ने के दौरान हमें पैरों में फ्लैक्सिबल जूतों का और शरीर पर बेहद हल्के कपड़ों का इस्तेमाल करना चाहिए। हल्के कपड़ों का इस्तेमाल करने से आपका शरीर हल्का महसूस करता है और फ्लैक्सिबल जूतों से आप के पैरों की पकड़ जमीन पर अच्छी तरह से बनी रहती है, जिससे आप दौड़ने के दौरान जमीन पर नहीं गिरते हैं।
  • रनिंग करने के दौरान रिलैक्स मूड का प्रयोग

    जब भी हम रनिंग एक्सरसाइज को करते हैं, तो हमें इसे फ्री और शांत मुद्रा में करना चाहिए। जब हम रनिंग एक्सरसाइज को किसी भी अन्य चीजों के बारे में सोचते हुए करते हैं, तो हमारी रनिंग एक्सरसाइज सही प्रकार से नहीं हो पाती और इसका अलग प्रभाव पड़ने लगता है। रनिंग एक्सरसाइज को करने के दौरान हमें अपने मन को शांत और अपने मस्तिष्क को किसी अन्य चीजों के ऊपर सोचने पर फोकस नहीं देना है। ऐसा करने से आपका मन भी रनिंग एक्सरसाइज में लगेगा और आपका शरीर भी काफी ज्यादा रिलैक्स फील करेगा।
  • रनिंग एक्सरसाइज शुरू करने से पहले भोजन या ब्रेकफास्ट ना करें

    हमने देखा है, कि कई लोग तो रनिंग एक्सरसाइज करते हैं, परंतु इसे करने से पहले हल्का भोजन या फिर ब्रेकफास्ट का इस्तेमाल कर लेते हैं। भोजन करके या फिर ब्रेकफास्ट करके रनिंग एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर को हानि पहुंचती है। ऐसा करने से लाभ पहुंचाने के बजाय हमारा शरीर खुद को असमर्थ फील कराने लगता है। इसीलिए खाली पेट या फिर सिर्फ जूस का सेवन करके हमें रनिंग एक्सरसाइज को करना चाहिए। फलों के जूस का सेवन करके रनिंग एक्सरसाइज को करने से हमारा शरीर अपने अंदर एनर्जी बनाए रखता है और हम थोड़े लंबे समय तक बिना थके हुए रनिंग एक्सरसाइज को कर सकते हैं।

निष्कर्ष :-

यदि हम सही तरीके से वजन कम करने हेतु रनिंग करते हैं, तो वास्तव में हमारा वजन रनिंग एक्सरसाइज करने की वजह से धीरेधीरे घटने लगता है। हमें उम्मीद है, कि वजन कम करने हेतु रनिंग एक्सरसाइज या फिर सिर्फ एक्सरसाइज कौन सी प्रक्रिया सकते बेहतर है, इस विषय में आप का डाउट क्लियर हो चुका होगा। इस विषय पर हमारे इस लेख को पढ़कर अब आपके मन में किसी अन्य ब्लॉग को पढ़ने की आवश्यकता नहीं उठ रही होगी। ऐसे ही इंटरेस्टिंग और स्वास्थ्य संबंधित लेख पढ़ने के लिए हमारे इस वेबसाइट पर आप निरंतर रूप से विजिट करते रहें। यदि आज का हमारा यह महत्वपूर्ण लेख आप सभी लोगों को पसंद आया हो तो इसे आप अपने मित्र जन एवं परिजन के साथ अवश्य साझा करें,ताकि उन सभी लोगों के मन में उठ रहे इस विषय पर भी जो डाउट हो वह आसानी से इस लेख को पढ़ने के बाद क्लियर हो जाएं।

FAQ :-

  1. प्रश्न: क्या हम वजन कम करने के लिए अपने घरेलू नुक्से को करने के अलावा रनिंग एक्सरसाइज को साथ में कर सकते हैं ?

    उत्तर :- जी बिल्कुल आप रनिंग एक्सरसाइज को वजन कम करने के अन्य घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करने के साथसाथ इसको भी कर सकते हैं।

  2. प्रश्न: रनिंग एक्सरसाइज को करने का सही समय क्या हो सकता है ?

    उत्तर :- वजन कम करने के लिए रनिंग एक्सरसाइज को हमें प्रातः काल और शाम को भोजन करने से पहले करना चाहिए।

  3. प्रश्न: क्या हम रनिंग एक्सरसाइज के जरिए अपने बढ़ते हुए वजन को कम कर सकते हैं ?

    उत्तर :- जी बिल्कुल आप बड़े ही आसानी से अपने बढ़ते हुए वजन को रनिंग एक्सरसाइज के जरिए कम कर सकते हैं।

  4. प्रश्न: वजन कम करने के लिए क्या हमें रनिंग एक्सरसाइज या सिर्फ एक्सरसाइज करनी चाहिए ?

    उत्तर :- वजन कम करने के लिए हम रनिंग एक्सरसाइज और एक्सरसाइज दोनों कर सकते हैं।

  5. प्रश्न: मुझे फाइट लास्ट करना है, तो मुझे रनिंग पहले करना चाहिए या बाद में एक्सरसाइज के ?

    उत्तर :- वजन को कम करने के लिए हम सबसे पहले रनिंग एक्सरसाइज को कर सकते हैं और इसके बाद हम चाहे तो एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।

     

- Advertisement -

Most Popular

Essay on Indian army In Hindi | भारतीय सेना पर निबंध हिंदी में

Essay on Indian Army in Hindi में आज हम आपको Indian Army के विषय में essay on Indian Army life in Hindi, History of...

Essay On Cancer in Hindi | कैंसर पर निबंध हिंदी में

आज के इस लेख में हम कैंसर पर निबंध (Essay on Cancer in Hindi) लेकर आए हैं। इस निबंध का उपयोग कक्षा 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10 11...

Essay On Importance Of Hard Work in Hindi | परिश्रम का महत्व पर निबंध हिंदी में

Essay On Importance Of Hard Work in Hindi: परिश्रम का महत्व हमारे जीवन मे कितना अधिक है यह हम सब भलीभांति जानते हैं, खासकर...

Essay on Hindi Diwas in Hindi | हिंदी दिवस पर निबंध हिंदी में

Essay on Hindi Diwas in Hindi: हिंदी भाषा का प्रभाव दुनियाँ में तेजी से बढ़ रहा है। इसकी एक वजह हिंदी भाषा का जमकर...

Recent Comments