Home वजन घटना Protein rich and nutritious foods should be eaten to reduce weight in...

Protein rich and nutritious foods should be eaten to reduce weight in thyroid

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

Best diet tips for weight loss in thyroid in Hindi: थायराइड के मरीजों का अगर वजन बढ़ता है, तो उन्हें अपने बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए एक ऐसा टिप्स चाहिए होता है, जो उनके थायराइड के रोग को भी नियंत्रण में रखें और आसानी से वजन भी कम हो जाए। यदि आप भी थायराइड की बीमारी से जूझ रहे हैं और इस बीमारी से जूझते हुए अपने शरीर के बढ़ते हुए वजन को भी कम करना चाहते हैं, तो आज हम अपने इस लेख के माध्यम से आपको कुछ ऐसे डाइट टिप्स बताएंगे, जो आपके थायराइड को भी नियंत्रण में रख सकते हैं और आप के बढ़ते हुए वजन में भी कमी आ सकती है। तो चलिए हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताते हैं, कि आप किस प्रकार से अपने बढ़ते हुए वजन को थायराइड जैसी बीमारी में भी नियंत्रित कर सकते हैं।

Table of Contents

थायराइड क्या है, थायराइड में वजन घटता एवं बढ़ता कैसे हैं ? (Thyroid disease information in Hindi)

How to weight gain and weight loss in disease of thyroid information in Hindi: थायराइड एक प्रकार से ऐसी गंभीर बीमारी है, जो किसी भी व्यक्ति को बड़ी ही आसानी से हो सकती है। थायराइड के लक्षण सामान्य एवं आसानी से पता नहीं चल पाते हैं, परंतु जब थायराइड की बीमारी अपना विकराल रूप धारण कर लेती है, तब इसके मरीजों को काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

थायराइड बीमारी में वजन घटने एवं वजन बढ़ने की भी समस्याएं मरीजों को आती हैं। जब मानवी शरीर में थायराइड हार्मोन की अधिकता होती है, तब वजन तेजी से घटने लगता है और जब इसकी कमी होने लगती है, तब वजन में काफी ज्यादा बढ़ोतरी होने लगती है। अगर आपका वजन काफी प्रयासों के बाद भी कम नहीं हो पाता है, तो समझ लीजिए कि आपको हाइपोथायरायडिज्म की समस्या हो सकती है, इस समस्या में बहुत ही तेजी से वजन बढ़ने लगता है।

हाइपोथायरायडिज्म में मेटाबॉलिज्म बहुत ही धीमी गति से काम करता है और यह एक स्वस्थ व्यक्ति के मेटाबॉलिज्म से काफी धीमी गति में कार्य करता है, जिसके वजह से वजन में बढ़ोतरी जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। ऐसे में आपको अपने डाइट पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए, तभी आप अपने बढ़ते हुए वजन को और थायराइड को नियंत्रण में ला सकते हैं।

थायराइड में वजन को नियंत्रण के लिए किस प्रकार का डाइट लेना चाहिए ? (what type of diet we take in disease of thyroid information in Hindi)

How to weight loss in disease of thyroid, best diet tips for weight loss in thyroid disease: हमारे मन में सवाल उठता है कि आखिर हम ऐसी कौन सी चीजों को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं, जिससे हमारा स्वास्थ्य भी थायराइड में सही रहे और तेजी से बढ़ते हुए वजन को भी नियंत्रण में लाया जा सके। यहां हमने कुछ ऐसे डाइट टिप्स के बारे में बताएं हैं, जिन्हें अपने डाइट में शामिल करने से बढ़ते हुए वजन में कमी आती है और आपका स्वास्थ्य भी थायराइड की बीमारी में सही रहता है।

  • एक संतुलित कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करें :-

    थायराइड की समस्या में हमें एक संतुलित कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए, क्योंकि सही मात्रा में कर दो हाइड्रेट का सेवन करने से हमें इस बीमारी में समस्या नहीं होती। कभी भी हमें बहुत अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट युक्त और बहुत ही कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करना है, हमें इसे एक संतुलित रूप में सेवन करना है। एक संतुलित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों को ही अपने डाइट में शामिल करना है, ऐसा करने से हमारा वजन नियंत्रण में रहता है और थायराइड में भी कोई समस्या नहीं होती।
  • थोड़ी-थोड़ी मात्रा में थोड़े-थोड़े समय के अंतराल में खाना खाए :-

    जिन भी लोगों को हाइपोथायरायडिज्म की समस्या रहती है, उनका पाचन तंत्र सही से कार्य नहीं करता है। ऐसे में हम यदि एक बार में ज्यादा मात्रा में खाना खाएंगे, तो हमारा पाचन तंत्र कार्य नहीं करेगा और हमारे वजन में भी बढ़ोतरी हो सकती है।उसी ने थोड़े थोड़े समय के अंतराल में हमें थोड़ी थोड़ी मात्रा में ही भोजन को खाना चाहिए, ताकि हमारा पाचन तंत्र इसे सही से पचा सके। लंच करने के दौरान हमें हल्के स्नेक का सेवन करना चाहिए इसमें आप नट्स को शामिल कर सकते हैं, क्योंकि इसके अंदर सेलेनियम की मात्रा पाई जाती है, जिसकी वजह से थायराइड ग्रंथि सही प्रकार से कार्य कर सकती है।
  • अच्छी मात्रा में कैलोरी ग्रहण करना है आवश्यक :-

    यदि आप अपने बढ़ते हुए वजन को घटाने के लिए कम मात्रा में कैलोरी युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करेंगे, तो यह आपको थायराइड में समस्या पैदा कर सकता है। कई बड़े एक्सपर्ट और डॉक्टरों की सलाह है, कि हमें थायराइड में अच्छी मात्रा में कैलोरी का ग्रहण करना चाहिए।
  • एक्सरसाइज या व्यायाम अवश्य करें :-

    थायराइड की समस्या में हम थायराइड को नियंत्रण में लाने वाले योगाभ्यास या फिर एक्सरसाइज आदि को कर सकते हैं।इसके अतिरिक्त हम अपने बढ़ते हुए वजन को भी कम करने के लिए कुछ व्यायाम या योगाभ्यास कर सकते हैं। इसीलिए हमें वजन कम करने हेतु एवं थायराइड को नियंत्रण में लाने के लिए आवश्यक एक्सरसाइज या योगाभ्यास अवश्य करना चाहिए।
  • ग्रीन टी का करें सेवन :-

    थायराइड की समस्या से जूझते हुए हम वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्रीन टी में अच्छी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो हमारे थायराइड की समस्या को भी नियंत्रण में लाने हेतु सहायक होते हैं।
  • थायराइड में वजन कम करने के लिए अत्यधिक डाइटिंग ना करें :-

    हमने देखा है, कि वजन कम करने के लिए कई लोग थायराइड में भी एक कठिन डाइटिंग प्लान अपनाते हैं, जो उनके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी सही नहीं। इसीलिए कभी भी हमें किसी एक्सपर्ट से थायराइड में वजन कम करने के लिए एक आवश्यक डाइट प्लान पर डिस्कस करना चाहिए।
  • एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करें :-

    थायराइड की समस्या में आप वजन कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। एप्पल साइडर विनेगर थायराइड एवं बढ़ते हुए वजन को कम करने में काफी सहायक होता है। इसके अंदर थायराइड के हारमोंस को नियंत्रित करने के लिए कुछ गुण मौजूद होते हैं। इसके अतिरिक्त एप्पल साइडर विनेगर डिटॉक्सिफिकेशन करने एवं मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में काफी सहायक होता है। आप एक ग्लास हल्के गर्म पानी में 2 टेबलस्पून एप्पल साइडर विनेगर और थोड़ा सा शहद मिलाकर पिए। इस प्रक्रिया में आप दिन में दो बार साइडर विनेगर और शहद का सेवन हल्के गर्म पानी के साथ कर सकते हैं।
  • एक संतुलित हार्मोन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करें :-

    हमें थायराइड की समस्या में ऐसे संतुलित हार्मोन से युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करना है, जो हमारे थायराइड की समस्या पर नियंत्रण रख सके। आप इसके लिए गुड फैट्स युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन कर सकते हैं, जैसे कि :- घी, मक्खन , नारियल का तेल और अंडा इत्यादि।

थायराइड की बीमारी में अपने लाइफस्टाइल को कैसे मेंटेन रखें ? (How to maintain lifestyle in thyroid disease in Hindi)

Tips for maintain lifestyle in disease of thyroid information in Hindi: अब मन में सवाल उठता है कि हम अपने लाइफस्टाइल को किस प्रकार से थायराइड की बीमारी में भी मेंटेन कर सकते हैं, हमें ऐसा क्या करना चाहिए जिससे हमें कोई भी समस्या थायराइड की बीमारी में ना हो। तो चलिए जानते हैं, कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जो थायराइड में आपके लाइफस्टाइल को मेंटेन रखते हैं।

  • थायराइड की समस्या में हमें अपने जीवन को तनाव मुक्त रूप से जीना चाहिए और जीवन का पूरा आनंद लेना चाहिए।
  • थायराइड की समस्या में आप नियमित रूप से अवश्य योगासन करें यह आपके स्वास्थ्य को मेंटेन रखने में आपकी सहायता करता है।
  • थायराइड की समस्या में जंक फूड एवं प्रिजर्वेटिव युक्त आहार का सेवन नहीं करना चाहिए, इस प्रकार के आहार हमें संपूर्ण रूप से परहेज करना चाहिए।
  • धुम्रपान, अल्कोहल आदि जैसे नशीले पदार्थों का सेवन ना करें।
  • नियमित रूप से वाकिंग करें और हल्का-फुल्का व्यायाम करते रहें।
  • देर रात तक हमें थायराइड की समस्या में जाना नहीं चाहिए, यह हमारे स्वास्थ्य पर असर डाल सकता है।
  • नियमित रूप से एवं एक सीमित समय में सूरज की रोशनी को ग्रहण करें।
  • हफ्ते में कम से कम एक बार व्रत आदि अवश्य रखें, यह आपकी डाइट को भी मेंटेन में रखने में सहायक है।

स्वास्थ्य संबंधित चेतावनी :- हम अपने इस लेख के माध्यम से आपको किसी भी प्रकार का घरेलू उपचार करने की सलाह नहीं देते। हमारा मकसद केवल आपको स्वास्थ्य संबंधित जानकारियों के माध्यम से सचेत करना है। किसी प्रकार का घरेलू उपचार करने से पहले आप चिकित्सक या फिर किसी विशेषज्ञ से अवश्य परामर्श करें।

निष्कर्ष:-

यदि आप भी थायराइड में अपने वजन को कम करना चाहते हैं, तो हमें उम्मीद है, कि आज का हमारा यह लेख आपकी इस समस्या का निवारण करने में सफल रहा होगा। यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई परामर्श या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं, हम आपको शीघ्र से शीघ्र उत्तर देंगे।

FAQs :

  • प्रश्न: क्या थायराइड की समस्या होने पर भी हम अपने बढ़ते हुए वजन को कम कर सकते हैं ? (Can we reduce our increasing weight even if we have thyroid problems? )

    उत्तर :- यदि हम एक बेहतरीन डाइट और आवश्यक आहार के साथ वजन कम करना चाहे, तो थायराइड में भी अपने बढ़ते हुए वजन को कम कर सकते हैं।

  • प्रश्न: क्या थायराइड में वजन बढ़ने एवं वजन घटने की भी समस्या मरीजों को देखने को मिलती है ? (Do patients have problems with weight gain and weight loss in thyroid too? )

    उत्तर :- जी हां थायराइड के मरीजों में हमें वजन बढ़ने और वजन घटने की भी समस्या देखने को मिलती है।

  • प्रश्न: थायराइड की समस्या में वजन कम करने के लिए हमें किन प्रकार के पोषण युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए ? (What types of nutritional foods should we consume to lose weight in thyroid problems? )

    उत्तर :- हमारे द्वारा बताए गए इस लेख में थायराइड में वजन कम करने के तरीकों का आप पालन कर सकते हैं।

- Advertisement -

Most Popular

Essay on Indian army In Hindi | भारतीय सेना पर निबंध हिंदी में

Essay on Indian Army in Hindi में आज हम आपको Indian Army के विषय में essay on Indian Army life in Hindi, History of...

Essay On Cancer in Hindi | कैंसर पर निबंध हिंदी में

आज के इस लेख में हम कैंसर पर निबंध (Essay on Cancer in Hindi) लेकर आए हैं। इस निबंध का उपयोग कक्षा 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10 11...

Essay On Importance Of Hard Work in Hindi | परिश्रम का महत्व पर निबंध हिंदी में

Essay On Importance Of Hard Work in Hindi: परिश्रम का महत्व हमारे जीवन मे कितना अधिक है यह हम सब भलीभांति जानते हैं, खासकर...

Essay on Hindi Diwas in Hindi | हिंदी दिवस पर निबंध हिंदी में

Essay on Hindi Diwas in Hindi: हिंदी भाषा का प्रभाव दुनियाँ में तेजी से बढ़ रहा है। इसकी एक वजह हिंदी भाषा का जमकर...

Recent Comments