Home निबंध Essay on the present online education opportunity or challenge | वर्तमान में...

Essay on the present online education opportunity or challenge | वर्तमान में ऑनलाइन शिक्षा अवसर है या चुनौती इस पर निबंध

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

Online education opportunity or challenge : शिक्षा लोगों के जीवन का आधार है । आज के अत्याधुनिक युग में ऑनलाइन शिक्षा एक अवसर के रूप में भी देखी जा रही है परंतु ठीक है इसके दूसरी और ऑनलाइन शिक्षा के जरिए एक चुनौती का सामना भी करना पड़ रहा है।अच्छी शिक्षा प्राप्त करना प्रत्येक नागरिक के मौलिक अधिकारों में एक है। शिक्षित व्यक्ति देश की उन्नति में महत्वपूर्ण योगदान देता है । ऑनलाइन शिक्षा एक ऐसे माध्यम के रूप में उभर कर आया है ,जहां दुनिया के किसी भी कोने से व्यक्ति एक दूसरे से जुड़ सकता है। इसमें श्रम के साथ ही समय की भी बचत होती है। वर्तमान समय में शिक्षक स्काइप, जूम जैसे ऐप के माध्यम से छात्रों को शिक्षित करने का कार्य कर रहे हैं। वहीं बच्चे लैपटॉप या कंप्यूटर के माध्यम से शिक्षक को देखने के साथ ही सुन भी सकते है ।बच्चों को रचनात्मक रूप से पढ़ाने के लिए शिक्षक अपने कंप्यूटर की स्क्रीन भी शेयर करते हैं ,ताकि छात्रों को समझने में परेशानी ना हो।

विकासशील देशों में तो पहले से ही ऑनलाइन के माध्यम से शिक्षा दी जा रही है । मौजूदा हालात में उनकी शिक्षा प्रणाली में किसी भी प्रकार की बाधा उत्पन्न नहीं हुई है। भारत में भी वर्तमान समय में ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली को तवज्जो दिया जा रहा है । ऑनलाइन शिक्षा की विकल्प से बच्चों के ऊपर किसी भी प्रकार के अतिरिक्त श्रम और समय की बर्बादी नहीं होती और इसके साथ ही बच्चों के प्रदर्शन का पता लगाने के लिए ऑनलाइन परीक्षा देने के साथ ही ऑनलाइन डिग्री भी दी जाने लगी है।

वर्तमान में ऑनलाइन शिक्षा एक विशेष अवसर के रूप में उभरती हुई नजर आ रही है। ऑनलाइन शिक्षा के द्वारा आज काफी क्षेत्रों में इतनी अधिक प्रगति हुई है कि उसे चाह कर भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। हम निम्नलिखित रूप में ऑनलाइन शिक्षा के विभिन्न अवसरों तथा इसे प्राप्त होने वाले सुविधाओं के बारे में जान सकते हैं-

ऑनलाइन प्रतियोगिता परीक्षाओं के अध्ययन के क्षेत्र में: (study of online competition examinations in hindi)

ऑनलाइन शिक्षा के तौर पर यदि वास्तविकता देखी जाए तो इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन अध्ययन पहले की तुलना में आज काफी विकसित हो चुका है क्योंकि आज कई सारे ऐसे वेबसाइट उपलब्ध हैं जहां विद्यार्थियों को केवल लॉगइन करना होता है और वे अलग-अलग विषय के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते है।

शिक्षा के क्षेत्र में प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए जो ऑनलाइन शिक्षा का प्रावधान मिलता है वह अत्यंत महत्वपूर्ण है। विद्यार्थी चाहे कितने भी बड़े परीक्षाओं जैसे जी(JEE), नीट (NEET) या फिर आईएएस (IAS) की तैयारी कर रहे हो, उनकी कोचिंग सेंटर की फीस अब तो आसमान छूती है परंतु इंटरनेट के आने के बाद यह काफी सहज हो चुका है क्योंकि कई प्रकार की ऑनलाइन क्लासेस इंटरनेट पर आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं।

आज के इस टेक्नोलॉजी के जमाने में ऑनलाइन शिक्षा के साथ-साथ ऑनलाइन परीक्षाओं का भी विशेष महत्व देखा जा रहा है। परीक्षा के लिए हमें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होता है और यह केवल इंटरनेट के सहारे ही संभव है। आजकल सभी परीक्षाएं चाहे वह प्रतियोगिता परीक्षाओं की बात करें अथवा नौकरी प्राप्त करने वाली परीक्षाओं की बात हो, सभी ऑनलाइन परीक्षाओं में सम्मिलित की गई है।

1.शिक्षा के क्षेत्र में:
ऑनलाइन शिक्षा के इतने अधिक चलन से शिक्षा संस्थानों में ऑनलाइन क्लासेज के जरिए सिविल सेवा परीक्षा, आईआईटी और मेडिकल कॉलेज के लिए भी कई प्रकार की ऑनलाइन शिक्षा की व्यवस्था की गई है। सभी शिक्षण संस्थान शैक्षणिक कार्यों के लिए ऑनलाइन शिक्षा अथवा ई लर्निंग को एक विशेष रूप से महत्व दिए जा रही है। ऐसे में शिक्षा संस्थानों के क्षेत्र में दैनिक गतिविधियों से जुड़े कई प्रकार के परिवर्तन भी देखे जा रहे हैं और इसकी लोकप्रियता में वृद्धि भी हो रही है।

2.ई लर्निंग के क्षेत्र में:
ऑनलाइन शिक्षा को विकसित करने के उद्देश्य से यह लर्निंग का विशेष प्रयोग देखा जा रहा है क्योंकि इसने ऑनलाइन शिक्षा को एक नया रूप प्रदान किया है। ई लर्निंग एक ऐसा माध्यम है जिससे हम घर पर ही शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। इंटरनेट पर उपलब्ध होने वाले कई सारे ऑनलाइन वीडियो, ऑनलाइन क्लास और इसके अलावा ऑनलाइन ट्यूटोरियल के जरिए शिक्षा प्राप्त करना काफी सहज हो गया है।

वर्तमान समय में जहां एक तरफ हम ऑनलाइन शिक्षा के अवसरों के बारे में जानते हैं वहीं दूसरी ओर ऑनलाइन शिक्षा एक ऐसी प्रक्रिया के रूप में उभर आई है, जो उन विद्यार्थियों के लिए एक चुनौती बन गई है, जो ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण करने में समर्थ नहीं होते। विद्यालय अथवा विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन शिक्षा के विशेष प्रचलन से उन विद्यार्थियों को कई प्रकार के समस्याओं से गुजर ना होता है क्योंकि उन पर अप्रत्यक्ष रूप से दबाव होता है। ऑनलाइन शिक्षा वर्तमान समय में जिन चुनौतियों को जन्म दे रही हैं, वे निम्नलिखित है:

1.इंटरनेट स्पीड और तकनीकी का भाव:
हमारे देश में इंटरनेट स्पीड की एक विशेष समस्या है। इस समस्या के परिणाम स्वरूप ऑनलाइन शिक्षा के जरिए कई सारे ऐसे विशेष विषय होते हैं जो विद्यार्थियों द्वारा छूट जाते हैं और भी इसकी भरपाई बाद में नहीं कर पाते। इससे उनके अध्ययन से जुड़ी कई प्रकार की समस्याएं भी सामने आती है जैसे-

2.ऑनलाइन अध्ययन के सामग्रियों की कमी:
देश में बहुतायत विद्यार्थी ऐसे हैं जिनके पास ऑनलाइन पढ़ने अथवा पढ़ाने के कोई संसाधन उपलब्ध नहीं है और यह एक नई समस्या को जन्म देते हैं। इसके अतिरिक्त शिक्षकों के लिए भी तकनीकी यह समस्या है क्योंकि वर्तमान समय में भी भारत में डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर की काफी कमी है। देश में अभी उन छात्रों की संख्या सीमित ही है जिनके पास लैपटॉप, कंप्यूटर अथवा टेबलेट जैसी सुविधाएं उपलब्ध है। अतः ऐसे विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन कक्षा से जुड़ना अथवा विद्यालयों से मिले काम को पूरा करना स्वयं में एक चुनौती का सामना करना है।

व्यवहारिक शिक्षा की कमी होना (online education opportunity or challenge)

कई विषयों में छात्रों को व्यवहारिक शिक्षा की अत्यंत आवश्यकता होती है परंतु ऑनलाइन शिक्षा के जरिए धीरे धीरे व्यवहारिक शिक्षा का महत्व कम हो रहा है। ऑनलाइन शिक्षा के जरिए उन विषयों की जानकारी सही प्रकार से नहीं दी जा रही है जो वास्तव में विद्यार्थियों की आवश्यकता बन सकती है। उच्च कक्षा के विद्यार्थी ऑनलाइन शिक्षा के महत्व को जानकर उनका विशेष लाभ उठाते हैं परंतु निम्न कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को व्यवहारिक ज्ञान की विशेष आवश्यकता होती है जो कि ऑनलाइन शिक्षा द्वारा प्राप्त करना संभव नहीं है। यह उनके व्यक्तित्व विकास के लिए घातक सिद्ध होता है।

ऑनलाइन शिक्षा का अनुपयोग (online education opportunity or challenge)

छोटे शहरों अथवा कस्बों में जो विद्यार्थी ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहते हैं उन्हें कई प्रकार की समस्याएं होती है जिसके कारण में ऑनलाइन शिक्षा का सही उपयोग नहीं कर पाते। उन्हें आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। दरअसल बड़ी कक्षाओं के बच्चे स्वयं जागरूक होते हैं इस कारण वे ऑनलाइन शिक्षा का उपयोग करना जानते हैं परंतु छोटे बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई में अधिक रोचकता नहीं दिखा पाते जिससे कि ऑनलाइन शिक्षा के महत्व जानते हुए भी वे उसका सही उपयोग नहीं कर पाते।

निष्कर्ष:

निष्कर्षस्वरूप हम यह कह सकते हैं कि ऑनलाइन शिक्षा ने शिक्षा के महत्व को एक विशेष रूप से बदलने का प्रयास किया है और यह अपने कार्य में सफल भी रही है। ऑनलाइन शिक्षा द्वारा शिक्षा संस्थानों में अध्ययन कर रहे विद्यार्थियों को भी विशेष लाभ मिला है और इसे भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। आर्थिक समस्याओं से जूझने वाले विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन शिक्षा वरदान का कार्य करती है। देश विदेश की पूरी जानकारी हासिल करने में तथा एक उज्जवल भविष्य के निर्माण में ऑनलाइन शिक्षा (online education opportunity or challenge) ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है परंतु हमारे सामने उजागर होती है।

इंटरनेट स्पीड अथवा ऑनलाइन शिक्षा के विषय सामग्रियों की कमी के फलस्वरूप ऑनलाइन शिक्षा को एक विशेष चुनौती के रूप में भी देखा जा रहा है। प्रोजेक्ट वर्क अथवा असाइनमेंट्स आज यह सभी ऑनलाइन शिक्षा में सम्मिलित हैं । जिन विद्यार्थियों के पास सामग्रियों की उपलब्धता नहीं होती है वे ऑनलाइन शिक्षा का लाभ नहीं उठा पाते और वे अपने काम में पीछे रह जाते हैं। अतः ऑनलाइन शिक्षा के साथ-साथ यह भी जरूरी है कि व्यवहारिक शिक्षा का ज्ञान देकर हमारे देश के उज्जवल भविष्य का संरक्षण किया जाए ना कि ऑनलाइन शिक्षा के जरिए किसी भी तरह से इस का विनाश हो। वर्तमान समय में ऑनलाइन शिक्षा के इस दौर में अध्ययन के क्षेत्र में विशेष प्रगति हो रही है जिस का महत्व समझ कर इसे विशेष रूप से प्रोत्साहित किया जाना चाहिए ताकि इस टेक्नोलॉजी के समय में हमारा देश और अधिक उन्नति करें एवं विकसित देशों के साथ अपने नाम को सम्मिलित करें।

- Advertisement -

Most Popular

Essay on Corona Warriors in Hindi | कोरोना योद्धाओं पर निबंध हिंदी में

आप सब तो जानते ही हैं कि आज के समय में पूरा विश्व कोरोना (Essay on Corona Warriors in Hindi) जैसी वैश्विक महामारी से...

Essay On My Home In Hindi | Mera Ghar Essay in Hindi

हम सब मानव जनजातियों के लिए रहने और आश्रय लेने के लिए एक निवास स्थान की जरूरत होती है जिसे हम सब घर कहते...

Essay on addiction in Hindi and His Causes and Effects of Technology

Essay on addiction in Hindi को सही से परिभाषित किया जाय तो इस का सीधा मतलब है बुरी आदत की लत। जब इंसान को...

Essay on Lord Buddha and Gautam in Hindi and His Full Life Story and Biography in Hindi

Essay on Lord Buddha and Gautam in Hindi: भगवान बुद्ध का जन्म लगभग 563 ईसा पूर्व में कपिलवस्तु के समीप लुंबिनी वन (आधुनिक रूमिंदाई...

Recent Comments