Home वजन घटना Lose up to 10 KG weight by using these 12 Tips in...

Lose up to 10 KG weight by using these 12 Tips in Hindi | हिंदी में इन 12 टिप्स का उपयोग करके 10 KG वजन कम करें

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

Lose up to 10 KG weight by using these 12 Tips in Hindi: शरीर को स्वास्थ्य बनाने के लिए ऐसा माना जाता है की शरीर का वजन कम होना चाहिए। क्या आपको पता है की सबसे ज्यादा लोग जो बिमार होते है उनका सबसे बडा कारण है स्वास्थ्य। शरीर को स्वस्थ्य बनाने के लिए कुछ हेल्थ के टिप्स आपको जानना जरूरी है। शरीर मे सबसे बडी कमज़ोरी है शरीर का वजन। क्या आपको पता है कुछ इन टिप्स के बारे मे जो की आपको मदद करेंगे आपके वजन को घटाने के लिए वो भी केवल 7 दिन मे। हमारे इस लेख मे हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बता रहे है जो की आपकी मदद करेंगे आपके वजन को घटाने मे वो भी 7 दिन मे। अतः आप इस लेख को अंत तक पढे़ ताकी आपको इसकी पूरी जानकारी मिल सके। 

क्यो जरूरी है वजन कम करना ? ( Why weight loss is compulsory ) 

जरा सोचिए की आप हमेशा अपने पसंद का खाना खाते है या दिन भर एक ही जगह बैठे रहते है जैसे आँफिस मे तो इससे आपका वजन बडता ही है। अगर शरीर का ज्यादा वजन होता है तो इससे आपके शरीर मे उलटा प्रभाव पडता है जिसमे आपके शरीर मे अनगिनत बिमारिया बढ़ती है। आपका शरीर एक रोगी का शरीर बन जाता है। आपको वजन घटाना भी जरूरी होता है। 

वजन घटाने के टिप्स ( Tips to Loss weight ) 

अगर आपको भी लगता है की आपके शरीर का वजन हद से ज्यादा बढ रहा है ओर उस वजह से आपके शरीर मे थकान सी रहती है। ज्यादा वजन शरीर के लिए कितना हानिकारक है इसके बारे मे हम जानते है। तो चलिए देखते है कुछ ऐसे टिप्स जो आपको मदद करेंगे आपके शरीर का वजन घटाने मे।

  1. सुबह मेथी का सेवन करे – अगर आपके शरीर मे फैट बढ रही है ओर आप उसे कम करने के लिए आपने सुना होगा की शहद, नींबू को पानी मे मिलाकर पीने से शरीर का फैट कम करना होता है परन्तु क्या आपको पता है की अपने शरीर मे फैट को कम करने के लिए आप मैथी का भी उपयोग ले सकते है। सुबह – सुबह पानी मे मैथी को घोलकर पीने से भी शरीर मे फैट कम पडता है ओर यही भी एक कारण है की इससे आपके शरीर मे फैट के साथ शरीर का वजन भी कम होता है। 
  2. ग्रीन टी पीये – वैसे तो ग्रीन टी काफी फ़ायदेमंद मानी जाती है ओर इस बात मे कोई शक नही है। ग्रीन टी पीने से भी काफी फायदा मिलता है शरीर का मोटापा कम करने मे। अगर आपको शरीर मे मोटापे संबंधित कोई समस्या आती है तो आप इस के लिए ग्रीन टी को भी प्रेफर कर सकते है। ग्रीन टी पीने के ओर भी कई फायदे है यह आपको कई प्रकार की बिमारियों से भी बचाता है। ग्रीन टी मे इजीसीजी होता है जो की आपको मदद करता है शरीर को स्वस्थ बनाने मे। ग्रीन टी से से आपके शरीर की एनर्जी भी बढती है जिसकी वजह है इसमे मौजूद कैटेकिन ओर कैफीन। 
  3. संतुलित आहार – अगर आप एक फूडी टाइप के इंसान है यानी आप खाना काफी ज्यादा पसंद करते है तो यह टिप आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। अगर आप एक संतुलित आहार लेते है तो इससे आपके शरीर मे खाने का एक रोटेशन बनता रहेगा जिस की वजह आपके शरीर की पाचन क्रिया मे भी फायदा होगा। संतुलित आहार खाने से शरीर मे मोटापा बढने के काफी कम चांस होते है जो की आपके लिए काफी फ़ायदेमंद है। संतुलित आहार लेने से शरीर मे ओर भी फायदे है जिसमे यह आपको शरीर मे होने वाली मौसमी बिमारियों से बचाती है। एक संतुलित आहार लेना शरीर के लिए काफी फ़ायदेमंद होता है। 
  4. पैदल चलते रहे – ऐसा माना जाता है की आप जितना पैदल चलते है उतना ही आपके लिए फ़ायदेमंद होता है ओर हमारा भी यह मानना है की आप जितना हो सके पैदल चलते रहे। पैदल चलने के आपके शरीर मे एक गति बनती रहती है जिससे आपके शरीर के सामान्य से रोग पसीने के रूप मे बाहर आते रहते है। जितना हो सके पैदल ही चले। पैदल चलने से शरीर मे बढने वाली चर्बी पसीन के साथ शरीर से बाहर आती रहती है वही यह आपके लिए फ़ायदेमंद भी होता है।
  5. रोजाना व्यायाम करे – रोजाना व्यायाम करने की आदत जरूर डाले क्योंकि इसमे काफी मदद मिलती है आपके शरीर मे वजन को कम करने मे। रोजाना पैदल चलने के ओर भी फायदे है जैसे की इससे आपका शरीर एक दम स्वस्थ ओर फिट रहता है। व्यायाम करने से यह भी फायदा है की इससे आपको कोई भी बिमारी होने के कम चांस होते है। व्यायाम करने के लिए आपको किसी जीम मे जाने की जरूरत नही होती है। व्यायाम आप अपने घर, आँफिस मे भी कर सकते है। व्यायाय करने के लिए सुबह जल्दी भी उठना पडता है जो की काफी फ़ायदेमंद तो है। रोजाना व्यायाम करने से भी आपका वजन कम होने के ज्यादा चांस होते है। 
  6. खाने का एक समय निश्चित करे – वैसे तो खाने को कोई समय नही होता परन्तु आपको इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है की आप अपने खाने का एक निश्चित समय जरूर बना ले खास कर शाम को। शाम जितना जल्दी हो सके आप खाना खा लिया करे ओर उतना ही जरूरी है खाने के पाचन का, कई बार ऐसा देखा जाता है की शरीर मे वजन बढने के का एक यह भी कारण है की लोग शाम को खाना खाते ही सो जाते है। ऐसा बिलकुल करे ओर जितना हो सके वाॅक करते रहे। खास कर शाम के समय इसके लिए जरूरी है की आप शाप मे के वक्त खाना खाने के बाद कम से कम 30 मिनट वाक  जरूर करे ओर अगर ज्यादा हो सके तो यह भी काफी अच्छा रहता है। शाम के वक्त खाना खाने के बाद वाक  करने के शरीर का खाना पछ जाता है। जिससे मोटापा बढने के सांच काफी कम हो जाते है। 
  7. जंक फूड से जितना हो सके दूर रहे – अगर आप बाहर के खाने के सौकिन है तो आपको इस बात का भी ध्यान रखना पडेगा की आपको अपने बाहर के खाने पर खुद पाबंदीया लगानी पडेगी। अगर आप बाहर जाकर जंक फूड खाते है तो यह आपके लिए काफी खतरनाक शाबित हो सकता है ओर खासकर उनके लिए जो पहले से ही मोटापे की समस्या से जूझ रहे है। अगर आप बाहर जाकर भी पिज्जा, बर्गर इत्यादी खाते है तो आपको इससे खुद को बचाना होगा। ज्यादा जंक फूड खाने से भी मोटापा बढता है। ओर यह समस्या आज के समय मे काफी ज्यादा देखी जाती है। जो लोग खाने के सौकिन है फिर भी मोटापे के समस्या से जूझ रहे है तो आपको इस बात का ध्यान रखना पड़ेगा की आप इन सभी जंक फूड से छुटकारा पा सके जिससे आपके मोटापा कम होने के सांच काफी ज्यादा हो जाते है। 
  8. फल फ्रूट खाने की ज्यादा कोशिश करे – अगर आप वास्तव मे मोटापे की समस्या से जूंझ रहे है तो आपको इस बात की सलाह ही जाती है की आप जितना हो सके फल – फूट खाने का ध्यान रखे । क्योंकि फल फूट काफी फ़ायदेमंद होते है शरीर के लिए ओर इससे मोटापा भी नही बढता है। आप अगर जंक फूड खाते है तो इससे अच्छा है की आप यह फल फूट खाये जिससे आपके शरीर मे मोटापे को करने के लिए मदद मिलेगी। फल फू्रट काफी ज्यादा फ़ायदेमंद होते है क्याकि इसमे कई सारे विटामिन होते है। फल फू्रट खाने से आपके शरीर मे पानी की समस्या भी काम होती है। 
  9. गर्म पानी पीये – अगर आपको मोटापे की समस्या ज्यादा नही है फिर भी आप अपने मोटापे को कम करना चाहते है तो इसके लिए जरूरी है कि जितना हो सके आप गर्म पानी पीये जिससे आपके शरीर का फैट पसीने के साथ बह कर के बाहर आ जायेगा। शरीर मे फैट अगर बढ जाता है जो आपको यह सलाह दी जाती है की जितना हो सके शुद्ध व गर्म पानी पीये। गर्म पानी के ओर भी कई फायदे है जैसे यह आपको शरीर मे पेट संबंधित होने वाली समस्याओं / बिमारियों से बचाती है। गर्म पानी जितना हो सके ज्यादा पीये। 
  10. ड्राई फ्रुट खाने का प्रयास करे – शरीर मे मोटापे को कम करने के लिए यह भी जरूरी है की आप जितना हो सके ड्राईफ्रुट खाने का प्रयास करे। ड्राईफ्रुट खाने के शरीर मे मोटापे बढने के चांस काफी ज्यादा रहते है। डॉयफ्रूट काफी हल्के होते हैं जो कि मोटापा बढ़ने से रोकते हैं।
  11. तेज चलने का प्रयास करे – कई एक्सपर्ट्स ऐसा कहते हैं कि अगर आप जितना तेज चलते है उतना ही आपके लिए फ़ायदेमंद रहता है। आप जितना तेज चलते हैं उससे आपके शरीर से पशीने के बाहर आने के चांस ज्यादा रहते हैं ओर इससे कई तरह के ओर भी फायदे होते हैं जैसे वजन कम होना इतियादी।
  12. शहद का सेवन करे – अगर आप वजन कम करने के घरेलू नुस्खे की तरफ देखना चाहते हैं तो यह टिप आपके लिए काफी फ़ायदेमंद हैं क्योंकि शहद शरीर मे कैलोरी को कम करता हैं, शरीर की एनर्जी को बूस्ट करता हैं वही शरीर की पाचन क्रिया के लिए भी काफी फायदेमंद होता हैं। शहद से विषाक्त प्रदार्थ को बाहर निकलने के लिए शहद का उपयोग बेहद जरूरी होता हैं। शहद के उपयोग से शरीर का वजन बढ़ने की गति को कम करता हैं। 

वजन कम करने के फायदे 

कई एक्सपर्ट्स ऐसा कहते हैं की अगर आपके शरीर का वजन जितना कम होगा उतना ही आपको फायदा होगा ओर आपके शरीर के लिए भी फ़ायदेमंद होगा। क्या आपको पता है शरीर मे वजन कम करने के फायदे ? अगर नही तो हम आपको बता देते हैं ऐसे ही कुछ फायदे। 

  • आपके शरीर का वजन जितना कम होगा उतनी ही आपके शरीर मे बीमारिया कम होंगी। जितना शरीर का वजन होता है उससे शरीर में बीमारियों के बढ़ने से चांस ज्यादा रहते हैं।
  • शरीर में वज़न अगर कम होता हैं तो आप आसानी से भाग सकते हैं। अगर आपके शरीर का वजन ज्यादा होता हैं तो जाहिर से बात है कि आप दौड़ नही सकते हैं।
  • शरीर मे कम वजन होने से आपके लिए एक ओर फायदा है कि आपको ह्रदय ओर स्वास इतियादी संबंधित रोग नही होते हैं

निष्कर्ष

शरीर मे बढ़ता मोटापा कई बीमारियों का कारण है। शरीर को जितना हो सके मेंटेन करे, जंक फूड से दूर रहे। हमारे इस लेख में हमने मोटापे को कम करने के तरीकों के बारे में बताया हैं। मोटापे को कम करने के लिए नियमित रूप से walk करे, समय पर संतुलित आहार लें। शरीर मे वजन को कम करने के लिए सुबह के समय शहद का सेवन करना जरूरी होता हैं। जितना हो सके सुबह – सुबह शहद का सेवन जरूर करे।

FAQ

  1. प्रश्न 1 – शरीर मे मोटापे को 7 दिन में कम करने के लिए क्या करना चाहिये? 

उत्तर – अगर आप वही मोटापे की समस्या से जूँझ रहे हैं ओर मोटापे की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो आप रोजाना व्यायाम कर के भी मोटापा कर सकते हैं।

  1. प्रश्न 2 – क्या जंक फूड खाना मोटापा बढ़ने का कारण है?

उत्तर – जीहा! जंक फूड ज्यादा ऑयली होता हैं जिससे वजह से शरीर मे फैट बढ़ने की संभावना ज्यादा रहती हैं और ज्यादा चर्बी से ही मोटापा बढ़ता हैं।

  1. प्रश्न 3 – गर्म पानी पीने के क्या फायदे है अगर शरीर मे मोटापा बढ़ रहा है तो? 

उत्तर – गर्म पानी पीने के कई फायदे है जिसमे आपके शरीर में अंदर की चर्बी गर्म पानी से पसीने के साथ बाहर आ जाती हैं, ओर जितनी शरीर मे चर्बी कम होती जाएगी शरीर मे मोटापा उतना ही कम होता जाएगा।

  1. प्रश्न 4 – घी खाने से मोटापा बढ़ता है?

उत्तर – जीहा! अगर आप ज्यादा घी या घी में बनी चीज़े खाते है तो यह आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है, ज्यादा घी खाने से मोटापा बढ़ने से ज्यादा चांस रहते हैं।

  1. प्रश्न 5 – खाने के बाद walking क्यों जरूरी है ? 

उत्तर – अगर आप शाम के समय खाने के बाद सोते है तो इससे आपके शरीर मे मोटापा बढ़ने के चांस ज्यादा रहता हैं। कई एक्सपर्ट्स की सलाह माने तो शाम को 7 बजे तक खाना खा लेना चाहिए और उसके बाद कम से कम 30-45 मिनट walk करना चाहिए। 

- Advertisement -

Most Popular

Essay On Importance Of Hard Work in Hindi | परिश्रम का महत्व पर निबंध हिंदी में

Essay On Importance Of Hard Work in Hindi: परिश्रम का महत्व हमारे जीवन मे कितना अधिक है यह हम सब भलीभांति जानते हैं, खासकर...

Essay on Hindi Diwas in Hindi | हिंदी दिवस पर निबंध हिंदी में

Essay on Hindi Diwas in Hindi: हिंदी भाषा का प्रभाव दुनियाँ में तेजी से बढ़ रहा है। इसकी एक वजह हिंदी भाषा का जमकर...

Paragraph On Exam Result Day in Hindi | पैराग्राफ ऑन एग्जाम रिजल्ट डे इन हिंदी

परीक्षा परिणाम जिस दिन घोषित होता है उसके ठीक एक दिन पहले हर विद्यार्थी तनावग्रस्त रहता है। Paragraph On exam Result Day in Hindi...

Essay On Digital Shiksha Ek Vardan Hai Ya Abhishap | डिजिटल शिक्षा एक वरदान है या अभिशाप पर निबंध

Essay on Digital Shiksha ek Vardan hai ya Abhishap की जरूरत कई विद्यार्थियों को होती है। जैसा कि आज डिजिटल शिक्षा का चलन बहुत ज्यादा...

Recent Comments