Home वजन घटना Loose Weight Quickly | Reduce Weight Fast | Weight Loss In Hindi

Loose Weight Quickly | Reduce Weight Fast | Weight Loss In Hindi

- Advertisement -

मोटापा कैसे कम करने के उपाय (How to loose weight quickly in hindi)

Loose Weight Quickly: आज हर दुसरे इंसान को किसी ना किसी रोग ने जकड़ रखा है, किसी को शुगर है तो कोई मोटापे से परेशान है और आज के समय में अगर कोई सबसे ज्यादा परेशान है तो वो है मोटापे से और सभी यही चाहते हैं की कैसे भी हो वह अपना मोटापा कम कर लें। क्योंकि आज के समय में फिट इंसान को ज्यादा पसंद किया जाता है और आज तो जॉब देने से पहले भी लोगों की हेल्थ और वेल्थ देखी जाती है उनकी दिनचर्या को स्टडी किया जाता है की उनका दिन कैसा निकलता है एंव वह कैसीकैसी एक्टिविटी करते हैं।

ऐसे में मोटे लोगों की दिनचर्या कुछ ख़ास नहीं होती है वे आलसी से लगते है और बहुत से लोगों को मोटापे की वजह से जॉब भी नहीं मिल पाती है। ऐसे में हर कोई चाहता है की कैसे भी हो उनका मोटापा कम हो जाना चाहिए तो आज हम आपको इस आर्टिकल में मोटापा कम करने के कुछ उपाय बतायेंगे। इसलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े और अगर आपके भी परिवार में कोई मोटापे का शिकार है और मोटापा कम करना चाहता है तो यह टिप्स उनके साथ भी शेयर जरुर करना।

मोटापा क्या है ?

यदि किसी व्यक्ति का वजन समान्य से अधिक हो जाए और शरीर पर फैट की मात्रा अधिक हो जाए, और व्यक्ति का शरीर बेडोल होने लगे तब आप समझ सकते हैं की व्यक्ति मोटापे का शिकार है। या ऐसी स्थिति को ही मोटापा कहा जाता है।

मोटापा बढने का क्या कारण है ?

यदि हम किसी चीज के होने का कारण नहीं जानेंगे तो उसे सही नहीं कर पायेंगे। अगर असल में आप मोटापा कम करना चाहते है तो पहले यह समझिये की मोटापा कैसे बढ़ता है और हमारी कौनसी गलतियाँ मोटापे को इनवाईट करती है। यह कुछ गलतियाँ है जो हम आमतौर पर करते है और इन्ही के कारण मोटापा हमें अपना शिकार बना लेता है जैसे

  • अपनी डाईट का ख्याल नहीं रखना, बाजार से फास्टफूड इत्यादि का ज्यादा सेवन करना भी मोटापे को इनवाईट करता है।
  • सही समय पर नींद नहीं लेना भी मोटापे का कारण हो सकता है।
  • जो लोग ज्यादा बैठेबैठे कार्य करते है उन्हें भी मोटापा अपना शिकार बनाता है।
  • अगर हम बहुत कम चलते है तो मोटापे के शिकार हो सकते हैं।
  • मोटापा हमें हमारे जेनेटिक यानी मातापिता से भी मिल सकता है और आपको जानकारी के लिए बता दूँ की जो मोटापा जेनेटिक होता है वो हमें परेशान नहीं करता है।
  • यदि आप बीमार है और किसी भी तरह की दवाइयां ले रहे है तो आप उस दवाई की वजह से भी मोटे हो सकते हो।
  • आप रोज जितनी कैलोरी भोजन से प्राप्त करते हो जब उतनी आपका शरीर खर्च नहीं करता है। तब हमारे शरीर पर फैट की मात्रा बढने लगती है। और यही फैट बाद में मोटापे का रूप ले लेता है।
  • तनाव भी मोटापे का कारण हो सकता है क्योंकि तनावग्रस्त व्यक्ति बहुत कम नींद लेता है। ऐसी स्थिति में उसे मोटापा अपनी जकड़ में ले सकता है।

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय

यहाँ हम मोटापा कम करने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, यदि आप मोटापे से परेशान है तो इन घरेलू उपायों को अपनाकर आप मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं। मोटापे से छुटकारा पाने के उपाय इस तरह है

  • नींबू और शहद को मिलाकर सेवन करें

अगर आप मोटापा कम करना चाहते है यानि अपना वजन कम करना चाहते है तो नींबू के रस और शहद को मिलाकर उसका रोजाना सेवन करना चाहिए। नींबू और शहद शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को घटाता है और वजन कंट्रोल करने में मदद करता है। अगर आप मोटापा कम करना चाहते है तो आप घरेलू नुस्खे के रूप में नींबू के रस का उपयोग कर सकते हैं।

  • रोजाना सही मात्रा में पानी पियें

दोस्तों मोटापा तब बढ़ता है जब हम सही खानपान नहीं करते है ऐसे में अगर हम अपने शरीर के अनुसार पानी नहीं पीतें हैं। आपको बता दूँ की एक स्वस्थ शरीर को 2 लीटर पानी की आवश्यकता होती है। अगर आप हर दिन दो लीटर पानी नहीं पीतें है तो आज से ही शुरू करें और पानी के साथसाथ रोजना व्यायाम जरुर करें। यह मोटापा घटाने का सबसे कारगार उपाय है।

  • शरीर में विटामिन सी की मात्रा बढायें

अगर आप फैट से परेशान है, फैट को कम करना चाहते है तो हमारे शरीर में विटामिन सी की मात्रा बढानी होगी। जी हाँ अगर विटामिन सी की मात्रा हमारे शरीर में सही होती है तो हमारा शरीर पूरी तरह से फिट और अच्छा नजर आने लगता है और साथ में हमारी त्वचा में भी चमक आती है। विटामिन सी बढाने के लिए आप नींबू, संतरा, बैर और अंगूर का सेवन जरुर करें।

  • करेले का सेवन करें

99% लोगों को करेला पसंद नहीं होता है क्योंकि यह बहुत कड़वा होता है पर मैं आपको एक सत्य बताता हूँ की आप और हम जितनी भी दवाइयां लेते हैं उसमे करेला होता है। करेला एक एंटीवायटिक की तरह काम करता है। अगर आप मोटापा कम करना चाहते है तो आप अपने खाने में करेले की सब्जी या फिर करेले का ज्यूस शामिल कर सकते हैं। यह आपको अनेक रोगों से भी बचाएगा और आपका मोटापा भी कम करेगा।

  • मोटापा कम करने के लिए इन सब्जियों का सेवन करें

यदि आप मोटापा कम करना चाहते है तो अपने खाने में इन सब्जियों को शामिल करें। यह सब्जिया आपको अनेक तरह के रोगों से भी बचाएगी और आपका मोटापा बहुत जल्द कम होने लग जाएगा। आप जितना हो सके कार्बोहाइड्रेट खाने से बचें क्योंकि अगर आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होगी तो आपका मोटापा लगातार बढ़ता रहेगा इसलिए कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम करने के लिए आप इन सब्जियों का सेवन कर सकते हैं जैसेपत्तागोभी, गाजर, टमाटर, मटर, पालक और ककड़ी को अपने भोजन में शामिल करें।

  • मोटापा कम करने आयुर्वैदिक उपाय

आयुर्वेद में अनेक ऐसी चीजें है जो मोटापा कम करने में मदद करती है। यहाँ हम कुछ आयुर्वैदिक उपाए बता रहे हैं जो मोटापा कम कर सकते हैं। यह सभी उपाय मोटापा कम करने में बहुत कारगार साबित होते हैं और इन्हें अपने खाने में शामिल करके आप मोटापा कम कर सकते हैं। मोटापा कम करने के आयुर्वैदिक उपाय इस तरह है जैसे

  • तुलसी और दही का सेवन एक्स्ट्रा चर्बी कम करता है

तुलसी को आयुर्वेद में उच्च स्थान दिया गया है। यह अनेक तरह के रोगों की नाशक कहलाती है। इसे हम कलयुगी संजीवनी भी कह सकते हैं। अगर आप मोटापे से परेशान है तो तुलसी के ताजा पत्ते पीसकर उन्हें दही में मिलाकर आप इसका सेवन कर सकते है। एक महीने तक लगातर इसका सेवन करने से आपको रिजल्ट नजर आएगा। आपकी बहुत जल्द एक्स्ट्रा चर्बी होगी वो कम होने लग जायेगी।

  • अश्वगंधा और काली मुसली का मिश्रण

अश्वगंधा का रोजाना दूध के साथ सेवन करने से आपके शरीर में जान आती है और शरीर हमेशा उर्जावान रहता है। अगर आप मोटापा कम करना चाहते है तो अश्वगंधा में काली मुसली का चूर्ण मिलाकर उसे दूध में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हो। बहुत जल्द आपका मोटापा कम होने लग जाएगा।

  • आंवला और हल्दी का चूर्ण

आंवला और हल्दी दोनों ही सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं और मोटापे के शिकार लोगों के लिए यह रामबाण ईलाज साबित हुआ है। आंवले और हल्दी का चूर्ण बनाकर हर रोज छाछ के साथ इसका सेवन करने से बहुत जल्द मोटापे से निजात मिलती है।

  • इलायची

इलायची हमारा वजन घटाने में मदद करती है अगर आप हर रोज रात को सोने से पहले इलायची के दो दाने सेवन करते है और उपर गर्म पानी पीते हैं तो आपको बहुत जल्द महसूस होगा की आपका वजन कम हो रहा है। आप इसका सेवन दो महीने तक लगातार करते है तो आपके वजन में कमी आयेगी।

अत्यधिक मोटापा कम करने के लिए कौनकौन सा व्यायाम किया जा सकता है ?

जैसे अत्यधिक मात्रा में मोटापे को कम करने हेतु एक अच्छी डाइट और एक घरेलू उपचार आवश्यक है, उसी प्रकार से अनेकों प्रकार के व्यायाम हैं, जिनके करने से हम अत्यधिक मोटापे को कम करने में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। चलिए जानते हैं, वह कौनकौन से बयान है, जिनके करने से वजन आसानी से कम होगा।

  • मोटापा और पेट कम करने के लिए व्यायाम

दोस्तों योग/व्यायाम एक ऐसी प्रक्रिया है जिससे हम बड़े से बड़े रोग से छुटकारा पा सकतें हैं। आपको यह जानकर ख़ुशी होगी की योग विद्या पूरी दुनिया को भारत ने दी है और प्राचीन काल से लोग योग की मदद से ठीक हो रहे हैं। अगर आप मोटापे के शिकार है तो कुछ व्यायाम और कुछ ऐसे उपाय हम बता रहे है जिनसे आप मोटापा कम कर सकते हैं। मोटापा कम करने के के उपाय इस तरह हैं

  • कपालभाँती आसन करेगा मोटापा कम

अगर आपको जल्दी परिणाम चाहिए तो आप कपालभाती कर सकते हैं, यह योग पेट की चर्बी कर्म करने और वजन कम करने में हमारी मदद करता है। अगर आप योग के द्वारा मोटापा कम करना चाहते है तो मैं कहूँगा आप किसी अच्छे जानकार के निर्देशों को फॉलो करके ही योग करें।

  • सूर्य नमस्कार मोटापे का रामबाण ईलाज

सूर्य नमस्कार सभी योगों का योग है अगर कोई भी इंसान रोजाना सूर्य नमस्कार करता है तो आने वाला समय उसके लिए बहुत अच्छा होता है। उसका मूड सही रहता है और लगातार सूर्य नमस्कार करने से आपका वजन भी कम होगा और आपको मोटापे से भी छुटकारा मिल जाएगा। यह योग धीरेधीरे परिणाम देता है।

  • त्रिकोणआसन

बढ़ते वजन को कम करने के लिए आप त्रिकोणआसन का साहारा ले सकते हैं, इसमें आपका शरीर कुछ दिन तक दर्द करेगा पर बाद में आपके शरीर को इसकी आदत हो जायेगी। समय रहते यह आसन किया जाए तो आप मोटापे को आसानी से कम कर लोगे।

  • मोटापा कम करने के अन्य शाररिक उपाय

आप इन उपायों की मदद से मोटापा कम कर सकते है, यह उपाय आपकी रोजमर्रा की जिंदगी को भी अच्छा कर सकते है जैसेसुबहसुबह दौड़ लगाना, घरों के कामकाज में हाथ परिवार के साथ अपना हाथ बटाना आदि जैसे कार्य कर सकते हैं।

  • तैराकी

अगर आप मोटापा कम करना चाहते है तो आप दिन में एक बार तैराकी जरुर करें। तैराकी करने से शरीर में मौजूद सभी मांसपेशियां अपना काम सही से करने लगती है। ऐसे में आपका फैट बढ़ रहा या आप मोटे हो रहे है तो ऐसी स्थिति में तैराकी करना आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है।

  • साइकिलिंग

साइकिलिंग आपके शरीर और आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है, अगर आप मोटापे या ह्रदयघात जैसी बीमारी के शिकार है तो साइकिलिंग आपको एक नया जीवन देने का काम करती है। साइकिलिंग करने से पेट और कमर की चर्बी भी कम होती है और आपका वजन भी तेजी से घटने लगता है।

  • पैदल चलना

अगर आप अपने शरीर को बिना किसी तरह का दुःख दिए मोटापा कम करना चाहते है तो सबसे अच्छा और साधारण तरीका है की आप दिन में एक या दो किलोमीटर पैदल चलें। आप जितने पैदल चलोगे आपका शरीर उतना ही अच्छा और आपका मोटापा कम होने लग जाएगा या फिर आप कभी मोटापे के शिकार भी नहीं होंगे।

निष्कर्ष

अगर आप सच में मोटापा कम करना चाहते है तो उपर बताये गये सभी उपायों को अपना सकते हैं। या फिर आप उपर बताये किसी भी एक उपाय को अपनाकर अपना मोटापा कम कर सकते हो। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं और आपका कोई भी Question हो तो आप यहाँ लिख सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q.1 मोटापा कम करने के लिए सही डाईट क्या है ?

A. वैसे तो हमने उपर मोटापा कम करने के अनेक उपाय बताएं है, आप इनमे से कोई भी उपाय अपनी डाईट में शामिल कर सकते हैं। अगर आप मोटापा कम करना चाहते है तो किसी अच्छे डॉक्टर से डाईट प्लान लें, ताकि आपको भविष्य में किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़ें।

Q.2 क्या बिना व्यायाम के मोटापा कम किया जा सकता है ?

A. जी हाँ, हमने उपर बिना व्यायाम के मोटापा कम करने के उपाय बताये हैं। आप सही खानपान और कुछ परहेज की मदद से मोटापा कम सकते हैं।

Q.3 मोटापा कम करने के लिए नट्स का सेवन कर सकते हैं ?

A. जी हाँ, आप मोटापा कम करने के लिए आप काजू, पिस्ता, किशमिश और अंजीर जैसे नट्स का सेवन कर सकते हैं। मोटापा कम करने में यह आपकी बहुत मदद करेंगे।

Q.4 क्या एक हफ्ते में मोटापा कम करना संभव है ?

A. नहीं, एक हफ्ते में पूरी तरह से मोटापा कम करना संभव नहीं है, अगर आप सही तरह की डाईट और सही खानपान फॉलो करते हैं तो आपको एक हफ्ते में कुछ बदलाव नजर जरुर सकते हैं पर एक हफ्ते में किसी भी तरह का कोई भी उपाय आपको पूरी तरह से मोटापे से छुटकारा नहीं दिला सकता।

Q.5 क्या एक महीने लगातार योग करके मोटापा कम किया जा सकता है ?

A. जी हाँ, अगर आप एक महीने लगातार योग करते हैं और उपर बताये गये किसी भी उपाय को फॉलो करते है चाहे वो खानपान से जुड़ा हो या कुछ भी तो आपको एक महीने में 40 प्रतिशत तक मोटापे से छुटकारा मिल जाएगा।

Q.6 क्या मोटापे की वजह से मैं किसी अन्य बीमारी का शिकार हो सकता हूँ ?

A.  जी हाँ, मोटापा ही सभी रोगों का जनक होता है। ऐसे में अगर आप मोटापे के शिकार है तो आपको ह्रदयघात, हाई ब्लड प्रेशर, शुगर, सांस फूलने, थकावट, अनिद्रा और घुटनों के दर्द जैसी बीमारियाँ हो सकती है।

- Advertisement -

Most Popular

Essay on Corona Warriors in Hindi | कोरोना योद्धाओं पर निबंध हिंदी में

आप सब तो जानते ही हैं कि आज के समय में पूरा विश्व कोरोना (Essay on Corona Warriors in Hindi) जैसी वैश्विक महामारी से...

Essay On My Home In Hindi | Mera Ghar Essay in Hindi

हम सब मानव जनजातियों के लिए रहने और आश्रय लेने के लिए एक निवास स्थान की जरूरत होती है जिसे हम सब घर कहते...

Essay on addiction in Hindi and His Causes and Effects of Technology

Essay on addiction in Hindi को सही से परिभाषित किया जाय तो इस का सीधा मतलब है बुरी आदत की लत। जब इंसान को...

Essay on Lord Buddha and Gautam in Hindi and His Full Life Story and Biography in Hindi

Essay on Lord Buddha and Gautam in Hindi: भगवान बुद्ध का जन्म लगभग 563 ईसा पूर्व में कपिलवस्तु के समीप लुंबिनी वन (आधुनिक रूमिंदाई...

Recent Comments