Information of Sabja Seeds for Weight Loss | वजन घटाने के लिए सब्जा के बीज की जानकारी

Information of Sabja Seeds for Weight Loss

Table of Contents

वजन को कम करने के लिए सब्जा बीज का इस्तेमाल कैसे करें और इस प्रकार से वजन कम करने में सहायक है (How to use Sabja seed to reduce weight and thus help in losing weight.)

Information of Sabja Seeds for Weight Loss: यदि आप अपने बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए काफी ज्यादा परेशान है, तो आपको परेशान होने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। वजन कम करने के लिए वैसे तो इंटरनेट पर आपको हजारों घरेलू नुक्से मिल जाएंगे,परंतु आज हम अपने ही महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को सब्जा बीज के माध्यम से वजन कम करने के बेहद आसान तरीकों के बारे में बताने वाले हैं।

वजन घटाने से अतिरिक्त सब्जा बीज के अनेकों स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनके बारे में आज हम अपने इस लेख के माध्यम से बताने वाले हैं। आप इस लेख में जानेंगे, कि सब्जा बीज क्या है ? और इसे खाने के क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ है ? एवं इसके अंदर कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं ? और इसको इस्तेमाल करने से किस प्रकार से वजन को कम किया जाता है। कृपया आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

सब्जा बीज क्या है? (Sabja seeds information in Hindi )

Information about sabja seeds in Hindi : अपने शायद सब्जा का नाम पहली बार सुना है, परंतु यह काफी जाना पहचाना सा पौधा है।अपने घर आंगन में हम जिस तुलसी के पौधे की पूजा करते हैं, उसी तुलसी के पौधे की ही एक सब्जा प्रजाति होती है। इसका पौधा तुलसी की प्रजाति से अपना ताल्लुक रखता है। 

सब्जा को कई जगह पर तुकमलंगा के नाम से भी जाना जाता है। तुलसी के बीच वाली यह प्रजाति को स्वीट बेसिल भी कहां जाता है। खासकर इस पौधे के बीज का इस्तेमाल ठंडी चीजों के प्रयोग में किया जाता है जैसे कि :- फालूदा, आइसक्रीम आदि ठंडी चीजों को खाने में इस्तेमाल की जाने वाली खाने की वस्तुओं में प्रयोग किया जाता है। इसके अंदर बहुत ही अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जिस वजह से इसका स्वास्थ्य लाभ और भी बढ़ जाता है।

सब्जा बीज में पाए जाने वाले कौन-कौन से पोषक तत्व हैं ?( Nutrition value information about sabja seeds in Hindi)

Sabja seeds nutrition list in Hindi: अब आइए जानते हैं कि सब्जा बीज में कौन-कौन से पोषक तत्व स्वास्थ्य लाभ हेतु पाए जाते हैं। सभी पोषक तत्वों की सूची इस प्रकार से सूचीबद्ध की गई है।

क्रम संख्या पाए जाने वाले पोषक तत्व का नाम
प्रोटीन
कार्बोहाइड्रेट
फाइबर
विटामिन ए
विटामिन के
ओमेगा 3 फैटी एसिड
पाचक एंजाइम
मिनिरल्स
मैग्नीशियम
आयरन
एंटीऑक्सीडेंट
पोटैशियम
फोलिक एसिड

किस प्रकार से सब्जा सीड्स वजन को कम करने में कारगर है ? ( Basil seed benefit for weight loss in Hindi)

How to work basil seed for weight loss in Hindi: सब्जा बीज में अच्छी मात्रा में फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं। इनकी वजह से मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है और अनावश्यक भूख नहीं लगती है, जिसके वजह से हमारा वजन नियंत्रण में रहता है। सब्जा के बीज में अत्यधिक कैलरी की मात्रा नहीं और यह पोषक तत्वों से भरपूर रहता है, जिसके सेवन से हमें स्वास्थ्य लाभ होते हैं और अनावश्यक फैट भी शरीर के अंदर नहीं जमा होता है।

बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए किस प्रकार से सब्जा बीज का इस्तेमाल किया जा सकता है? (How to use basil seeds for weight loss in Hindi)

How to use sabja seeds for weight loss in Hindi : अब मन में सवाल उठता है, कि आखिर हम किस प्रकार से अपने बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए सब्जा के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं।आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, यहां हमने अपने एक लेख में वजन को कम करने के लिए सब्जा बीज के कुछ इस्तेमाल करने के तरीके बताए हैं, जो इस प्रकार से निम्नलिखित हैं।

  • सब्जा बीज का सेवन करने से पहले हमें इसे पानी में लंबे समय के लिए बेगाना होता है, क्योंकि इसे चबाना बेहद मुश्किल है। इसीलिए आपको सब्जा के बीजों को पानी में भिगोकर ही इस्तेमाल करना है।
  • आप चाहे तो अत्यधिक पेट की चर्बी को कम करने के लिए एक कप गर्म पानी में लगभग 15 मिनट तक सब्जा के बीज को भिगो कर रखें। अब आप खाली पेट सब्जा के बीज का यह पानी पिए, यह आप के बढ़ते हुए वजन को कम करने में काफी कारगर सिद्ध हो सकता है।
  • यदि आप चाहें तो एक कप पानी में सब्जा के बीज को रात भर भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट उठकर सब्जा के बीज का सेवन करें और यदि आप चाहे तो, भिगोए हुए पानी को भी आप पी सकते हैं।
  • सब्जा के बीज का स्वाद बेहद प्राकृतिक है, तो इस दृष्टिकोण से आप इसे किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ मिश्रित करके खाने में प्रयोग में ला सकते हैं।

सब्जा के बीज का इस्तेमाल हम वजन कम करने के लिए खाद्य पदार्थों के किन-किन वस्तुओं के साथ इसका इस्तेमाल कर सकते हैं ? (How to take basil seed for weight loss in different food items)

How to take sabja seeds for weight loss in different food items in Hindi : वैसे यदि आप चाहे तो सब्जा के बीज का इस्तेमाल अनेकों खाद्य पदार्थों में कर सकते हैं। अब चलिए जानते हैं, कि आप किन किन खाद्य पदार्थों में सब्जा के बीज का इस्तेमाल बड़ी ही आसानी से वजन कम करने हेतु कर सकते हैं।

  • मिल्क शेक के अंदर सब्जा के बीज का इस्तेमाल :-

    किसी भी प्रकार के स्वादिष्ट मिल्क शेक को बनाने के लिए अनेकों प्रकार के फलों के रसों का इस्तेमाल किया जाता है। वैसे तो मिल्क शेक के अंदर चिया सीड का भी इस्तेमाल इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। ठीक उसी प्रकार आप मिल्क शेक के स्वाद को और भी बढ़ाने के लिए सब्जा के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं और इस रूप में आप सब्जा के बीज का इस्तेमाल वजन कम करने हेतु भी बड़े ही आसानी से कर सकते हैं।
  • नींबू पानी के अंदर सब्जा के बीज का इस्तेमाल :-

    सब्जा के बीज का इस्तेमाल किसी भी खाद्य पदार्थ में हम कर सकते हैं, क्योंकि इसका स्वाद प्रकृतिक होता है, इस वजह से या किसी भी खाद्य पदार्थ के स्वाद में बड़ी आसानी से मिश्रित हो जाता है। नींबू पानी का इस्तेमाल वैसे तो गर्मियों में शरीर के अंदर उर्जा और शरीर को ठंडा करने के लिए किया जाता है, परंतु आप चाहे तो सब्जा के बीज को भी नींबू पानी के अंदर मिलाकर पी सकते हैं। यह आपके नींबू पानी के स्वाद को और भी बेहतर बना सकता है।
  • किसी भी मिठाइयों के अंदर सब्जा के बीज का इस्तेमाल :-

    आज के समय में घरों में लड्डू और अन्य ऐसे स्वादिष्ट मिठाइयों को बनाकर रखा जाता है। ऐसे में यदि आप चाहें तो किसी भी मिठाई के अंदर सब्जा के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं और इस प्रकार से आप सब्जा के बीज का सेवन भी कर सकते हैं।
  • किसी भी प्रकार के हलवे के अंदर सब्जा के बीज का इस्तेमाल :-

    वैसे तो सुबह के नाश्ते में अनेकों प्रकार के हलवे को बना कर खा सकते हैं। यदि हम चाहे तो किसी भी हलवे में सब्जा के बीज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और ऐसे आप बड़ी ही आसानी से सब्जा के बीज का सेवन भी वजन कम करने में कर सकते हैं।
  • सलाद के अंदर सब्जा के बीज का इस्तेमाल :-

    खाने को और भी स्वादिष्ट और पौष्टिक रूप प्रदान करने के लिए हम खाने में सलाद का सेवन करना पसंद करते हैं। सलाद को बनाने के लिए हम अनेकों प्रकार के फल और सब्जियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में सहायक हो सकता है। जिस प्रकार से आप अन्य प्रकार के फलों या फिर सब्जियों का इस्तेमाल सलाद को बनाने में करते हैं, उसी प्रकार से आप चाहेंगे तो अपने सलाद के अंदर सब्जा के बीज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • चाय के सेवन में करें सब्जा के बीज का इस्तेमाल :-

    हम अपने शरीर को तरोताजा रखने के लिए सुबह शाम चाहे को पीना पसंद करते हैं। ऐसे में यदि आप चाहें तो चाय को पकाने के दौरान ही सब्जा के बीज को उसके अंदर डाल सकते हैं और फिर इस प्रकार से आप चाय के साथ भी सब्जा के बीज का इस्तेमाल कर सकेंगे।
  • सूप के अंदर करें सब्जा के बीज का इस्तेमाल :-

    स्वादिष्ट और स्वास्थ्य प्रदायक सूप को लगभग सभी लोग पीना पसंद करते हैं। सूप बनाने के लिए आप अनेकों प्रकार के स्वास्थ्य एवं पौष्टिक से भरपूर खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल कर सकते हैं। उन्हीं सभी पौष्टिक खाद्य पदार्थों के साथ आप चाहे, तो सब्जा के बीज का भी इस्तेमाल अपने स्वास्थ्य प्रदायक सूप के अंदर कर सकते हैं।

सब्जा के बीज का अन्य स्वास्थ्य लाभ कौन-कौन सा है?(sabja seeds other health benefit information in Hindi)

Basil seeds for other health benefit uses information in Hindi : जिस प्रकार से वजन कम करने के लिए हम सब्जा के बीज का इस्तेमाल अनेकों रूप में कर सकते हैं, उसी प्रकार से हम अन्य स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए सब्जा के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं, सब्जा के बीज का इस्तेमाल करने से हमें कौन-कौन से अन्य स्वास्थ्य लाभ प्राप्त  हो सकते हैं।

  • सब्जा के बीज का इस्तेमाल खासकर के गर्मियों के मौसम में किया जाता है, क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है, जिसके वजह से इसे अनेक ठंडे पदार्थों के सेवन में किया जाता है।
  • सब्जा के बीज का सेवन करने से अनेकों प्रकार की दिमागी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है और यह आपके मोड़ को रिफ्रेश करने में काफी सहायक है। यह दिमागी समस्याओं को जैसे कि :- टेंशन, डिप्रेशन, दिमागी थकान, माइग्रेन आदि को सही करने में काफी सहायक माना जाता है।
  • सब्जा के बीज के अंदर भरपूर मात्रा में आयरन और प्रोटीन उपस्थित रहता है, तो इस वजह से यह बालों को मजबूत, चमकदार और घने, लंबे करने में काफी लाभकारी माना जाता है। इसके अतिरिक्त बालों को तेजी से बढ़ाने में भी यह काफी लाभकारी माना जाता है।
  • सब्जा के बीज के अंदर अनेकों पाचन एंजाइम पाए जाते हैं, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं।
  • हमारे शरीर के अंदर अनेकों चीजों का सेवन करने से टॉक्सिक विषैले तत्वों की उपस्थिति हो जाती है, जिसके वजह से अनेकों स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। यदि हम सब्जा के बीज का इस्तेमाल करते हैं, तो यह हमारे शरीर में मौजूद अनेकों प्रकार के विषैले तत्वों को शरीर से बाहर निकालने में काफी सहायक होता है और हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है।
  • एक गिलास पानी के अंदर एक चम्मच शहद और सब्जा के बीज को मिलाकर पीने से किडनी, ब्लैडर, योनि आदि के इंफेक्शन जैसे खतरों से हमें यह सुरक्षित रखता है।
  • जो लोग सब्जा के बीज का इस्तेमाल करते हैं, उनका रोग प्रतिरोधक क्षमता दिन प्रतिदिन अच्छा होता जाता है।सब्जा के बीज का सेवन करने से सर्दी जुकाम और खांसी, अस्थमा जैसी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

सब्जा के बीज का नुकसान? (Basil seed side effect information in Hindi)

Health Side effect of sabja seeds in Hindi : जो महिलाएं गर्भवती होती हैं या फिर जिनके घर में छोटे-छोटे बच्चे हैं, उन्हें कभी भी सब्जा के बीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को सब्जा के बीज का सेवन करने से हारमोंस लेवल काफी कम हो जाता है और अनेकों जोखिम इसकी वजह से पैदा होने लगते हैं, जो गर्भवती महिला के लिए काफी नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है। कभी भी गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

  • स्वास्थ्य संबंधित आवश्यक चेतावनी :- किसी भी प्रकार के स्वास्थ्य संबंधित उपचारों को करने से पहले किसी विशेषज्ञ या फिर चिकित्सक से अवश्य सलाह लें। हम अपने इस लेख में किसी भी स्वास्थ्य उपचार को करने की सलाह नहीं देते। इसीलिए किसी भी स्वास्थ्य संबंधित घरेलू उपचार को करने से पहले एक बार अवश्य चिकित्सक से सलाह ले।

निष्कर्ष :-

हमें उम्मीद है, कि आप सभी लोगों को आज का हमारा यह वजन को कम करने के लिए सब्जा के बीज का इस्तेमाल कैसे करें लेख अवश्य पसंद आया होगा। यदि आज का हमारा या लेख आप सभी लोगों को अत्यधिक पसंद आया है, तो इसे आप अपने मित्र जन एवं परिजन के साथ अवश्य साझा करें और उन्हें वजन घटाने के इस अनोखे उपाय के बारे में आवश्यक जानकारी प्रदान करने में उनकी सहायता करें।

FAQs :

  • प्रश्न: सब्जा के बीज को हम कहां से प्राप्त कर सकते हैं ? (Where we get basil seeds in Hindi)

    उत्तर :- तुलसी के बीज को ही हम सब्जा के बीज के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • प्रश्न: बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए सब्जा के बीज को हमें कितने दिनों तक सेवन करना होगा ? (For how many days do we have to consume the seeds of Sabja to reduce the increasing weight? )

    उत्तर :- इसके सेवन से हमें कोई अत्यधिक स्वास्थ्य संबंधित नुकसान तो नहीं है, इसलिए आप इसे अपने अनुसार जब तक सेवन करना चाहे तब तक कर सकते हैं।

  • प्रश्न: क्या सब्जा के बीज पाचन तंत्र को सही करने में सहायक हो सकते हैं ? ( Can Sabza seeds be helpful in correcting the digestive system? )

    उत्तर :- सब्जा के बीज के अंदर अनेकों प्रकार के पाचन एंजाइम पाए जाते हैं, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में काफी लाभकारी होते हैं।