Home वजन घटना Home remedy tips for hips weight loss in Hindi | हिप्स का...

Home remedy tips for hips weight loss in Hindi | हिप्स का वेट लॉस करने के लिए घरेलू उपाय क्या है।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

Home remedy tips for hips weight loss in Hindi: आज बदलते जीवन शैली एवं समय के अभाव की वजह से हम अपने शरीर पर विशेष रूप से ध्यान नहीं दे पाते हैं।अपने शरीर पर ध्यान ना देख कर हम न जाने कितने अनगिनत समस्याओं को न्योता देते हैं, आज के इस आधुनिक जमाने में लोग अपने आपको तो काफी आकर्षित दिखाना चाहते हैं, परंतु अत्यधिक बढ़ते हुए वजन के कारण मानव के शरीर में अनेकों प्रकार की बदलाव हो जाते हैं। 

आज के समय में हिप्स में बढ़ते हुए वजन की वजह से लोग अत्यधिक परेशान रहते हैं, सबसे ज्यादा तो परेशान महिलाओं को होना पड़ता है। आज लोग अपने हिप्स के वजन को कम करने के लिए न जाने कितने दवाइयों का एवं अन्य तरीकों का प्रयोग करते हैं, परंतु उन्हें इस समस्या का निदान शायद ही मिल पाता होगा। 

आज हम आप सभी लोगों को अपने इस आज के महत्वपूर्ण लेख में हिप्स के वजन को कम करने के आसान घरेलू उपाय के बारे में बताने वाले हैं। यदि आप भी अपने बढ़ते हुए हिप्स के वजन को घटाना चाहते हैं, तो आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेखकों अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

Table of Contents

हिप्स का वजन क्यों बढ़ने लगता है? (What is the main reason for weight gain in hips in Hindi)

Causes for weight gain in hip in Hindi: कई कारणों की वजह से हिप्स का वजन बढ़ने लगता है, जिसकी वजह से हमारा शरीर बेडौल लगने लगता है। सबसे ज्यादा हिप्स का वजन बढ़ने से महिलाओं को समस्याएं होती हैं। आइए आगे जानते हैं, कि कुछ प्रमुख ऐसे कौन से कारण हैं ?, जिसकी वजह से हिप्स का वजन बढ़ने लगता है।

हिप्स कम करने के आसान उपाय क्या है ? (How to loss hip fat in Hindi)

Bet tips for loss hip fat in Hindi: यदि आप अपने हिप्स के वजन को कम करने के लिए अनेकों प्रकार के उपाय कर चुके हैं या कर चुकी हैं और तब पर भी आपका हिप्स का वजन कम नहीं हो रहा है, तो चलिए जानते हैं, कि कैसे लिप्स का वजन कुछ घरेलू उपायों से कम किया जा सकता है ? ।

  • अत्यधिक मात्रा में पानी का सेवन करें :- (Drink water for reduce hip fat)

    कई बड़े अध्ययन के बाद विशेषज्ञों का कहना है, कि अत्यधिक मात्रा में पानी का सेवन करने से शरीर में अधिक मात्रा में जमा हुई कैलोरी को बर्न किया जा सकता है। नियमित रूप से भोजन करने से पहले आपको एक गिलास अवश्य पानी पीना चाहिए, जिससे आपकी अत्यधिक भूख में नियंत्रण आता है। यदि आप कम मात्रा में खाएंगे, तो आपका वजन भी सीमित और नियंत्रित रहेगा। इसीलिए प्रत्येक बाहर खाना खाने से पहले एक गिलास अवश्य पानी का सेवन करें।
  • व्यायाम करें:- (Exercise for loss hip fat in Hindi)

    यदि आप अपने कूल्हे के वजन को कम करना चाहते हैं, तो बहुत सी ऐसी एक्सरसाइज है, जिसके जरिए आप अपने बढ़ते हुए कूल्हे के वजन को आसानी से कम कर सकते हैं। प्रतिदिन यदि कोई भी ऐसा व्यक्ति व्यायाम करता है, जिसे अपने कूल्हे के वजन को कम करना है, तो वह आसानी से इस उपाय के जरिए कूल्हे के वजन को कम कर सकता है। ऐसी बहुत सी एक्सरसाइज हैं, जिनमें से कुछ इस प्रकार से हैं।
  • Up and down exercise
  • Balance exercise
  • Bridge exercise
  • Squat exercise

    ध्यान दें :- वजन घटाने से पहले किसी भी प्रकार के व्यायाम को करने के लिए आपको सबसे पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।
  • नींबू और शहद का करें सेवन :- (How to reduce hip size using lemon and honey in Hindi)

    कूल्हे की चर्बी को कम करने के लिए आप नींबू और शहद को दोनों को गर्म पानी में मिलाकर प्रतिदिन सुबह इसका सेवन करें। इस प्रक्रिया के माध्यम से अत्यधिक कूल्हे की चर्बी को कम किया जा सकता है।
  • सेब के सिरके से:- (How to reduce hip weight using Apple vinegar in Hindi)

    सेब का सिरका मधुमेह एवं हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं को नियंत्रित करने में काफी कारगर माना जाता है। सेब का सिरका अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के साथ-साथ अत्यधिक कूल्हे की चर्बी को कम करने में कारगर होता है। हालांकि अभी वर्तमान समय में इस विषय पर शोधकर्ता अपनी शोध जारी किए हुए हैं, जिससे यह पता चल सके कि आखिर यह किस प्रकार से अत्यधिक चर्बी को कम करने में कारगर है।
  • कॉफी से करें कूल्हे की चर्बी कम:- (Best tips for reducing hip size in Hindi using coffee)

    काफी में बहुत सारे ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में अत्यधिक चर्बी को कम करने में कारगर होते हैं। यही नहीं हमारे शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा भी कॉपी के जरिए बढ़ाई जा सकती है। वैज्ञानिक शोध के अनुसार कॉफी के सेवन से कमर के आसपास एवं उसके नीचे के हिस्से की अत्यधिक जमा हुई चर्बी को कम किया जा सकता है। हिप्स की चर्बी कम करने के लिए आप कम दूध एवं कम शक्कर के साथ कॉफी का सेवन करें।

    नोट :- कूल्हे की चर्बी को कम करने के लिए कॉफी का सेवन अत्यधिक मात्रा में ना करें।अत्यधिक मात्रा में कॉफी का सेवन करने से अनेकों स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकते हैं।
  • नारियल के तेल से:- (How to reduce hip weight in using coconut oil in Hindi)

    शरीर में कहीं पर भी यदि अत्यधिक चर्बी हो गई है, तो आप ऐसे में नारियल के तेल का मसाज करके उसे आसानी से घटा सकते हैं। एक नियमित समय पर आपको मात्र 10 मिनट हल्के गर्म नारियल के तेल को जिस जगह पर अत्यधिक चर्बी हो वहां पर इसका मसाज करें। ऐसा करने से आप के कुल्ले में यदि अत्यधिक चर्बी जमा हुई होगी, तो वह धीरे धीरे करके घटने लगेगी।

अत्यधिक कूल्हे की चर्बी को कम करने के लिए किस प्रकार के खाद्य पदार्थ का सेवन करें या ना करें ? ( Best diet tips for reduce hip fat in Hindi )

How to reduce weight in using diet plan in Hindi: जिस प्रकार से अत्यधिक को लेकर चर्बी को कम करने के अनेकों घरेलू उपाय हैं उसी प्रकार से आप सभी लोगों को कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए या फिर कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए, जिससे आप के कुल्ले में अत्यधिक चर्बी का निर्माण हो सके। चलिए आगे जानते हैं, कि कूल्हे की चर्बी को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए ? और क्या नहीं खाना चाहिए ? ।

  • How to control high hip fat using best diet plan in Hindi : अत्यधिक कूल्हे की चर्बी को कम करने के लिए हमें नियमित रूप से हरी सब्जियां, फल एवं साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए।
  • कूल्हे की चर्बी कम करने के लिए सदैव फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए, फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करने से हमारा पाचन तंत्र सही रहता है और जिसके कारण हमें बार बार भूख नहीं महसूस होती है।
  • वजन कम करने के लिए सबसे पहले हमें शुगर युक्त खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए यह सभी ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं, जिसके वजह से हमारे शरीर में अत्यधिक कैलरी बनती है और फिर धीरे-धीरे वजन बढ़ने लगता है। यही कारण है, कि आपको शुगर युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन वजन कम करने के लिए नहीं करना चाहिए।
  • आजकल मार्केट में आप सभी लोगों को बहुत सारे एनर्जी ड्रिंक मिल जाएंगे परंतु इन सभी एनर्जी ड्रिंक में हमें अत्यधिक शुगर की मात्रा मिलती है, जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। इसीलिए मार्केट में बिकने वाले एनर्जी ड्रिंक का सेवन ना करें अपितु इसके बदले आप प्राकृतिक फलों के रस का सेवन कर सकते हैं, जो वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है।
  • आज के इस व्यस्तता पूर्ण जीवन में लोगों को खाने के लिए भी समय नहीं मिलता, जिसकी वजह से वह बाहर जाकर फास्ट फूड जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने लगते हैं। नियमित रूप से फास्ट फूड का सेवन करने से धीरे-धीरे हमारा वजन बढ़ने लगता है और फिर हमें अपने वजन को घटाने के लिए अनेकों प्रकार के उपायों को करना पड़ता है। इसीलिए यदि आप वास्तव में अपने कुल्ले के वजन को कम करने के लिए गंभीर है, तो आपको इन सभी प्रकार के खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए।
  • वजन को घटाने के लिए हमें एक ही बार में ज्यादा मात्रा में खाना नहीं खाना चाहिए, थोड़े थोड़े समय के अंतराल में भोजन करना चाहिए।

    स्वास्थ्य संबंधित चेतावनी :- हमारे इस स्वास्थ्य संबंधित लेख को आप बिल्कुल भी प्राथमिक उपचार ना समझे। किसी भी प्रकार के घरेलू उपाय को इस्तेमाल करने से पहले किसी विशेषज्ञ चिकित्सक से आवश्यक परामर्श लें। हम कभी भी इस लेख के माध्यम से आपको किसी भी प्रकार का स्वास्थ्य उपचार करने की सलाह नहीं देते, हमारा मकसद केवल आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से सचेत रहना है।बताए गए उपचारों को इस्तेमाल करने के बाद यदि आपको किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधित समस्या होती है, तो इससे आप खुद जिम्मेदार होंगे, इसीलिए किसी चिकित्सक से स्वास्थ्य संबंधित सलाह अवश्य लें।

निष्कर्ष:-

हमें उम्मीद है कि कूल्हे की चर्बी को कम करने के लिए क्या करें ? एवं कुल्ले की चर्बी को कम करने के उपाय क्या है ?, इस विषय पर समर्पित यह लेख आपको अत्यधिक पसंद आया होगा। इस लेख से संबंधित यदि हमें आप किसी भी प्रकार का सुझाव देना चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करें।

FAQ :

  1. प्रश्न: क्या सचमुच मै घरेलू उपचार के जरिए अपने कूल्हे के चर्बी या वजन को कम कर सकती हूं ? (Can I really reduce my hip fat for home remedies)

    उत्तर :- जी बिल्कुल आप कुछ घरेलू उपचार का इस्तेमाल करके अपने बढ़ते हुए कूल्हे की चर्बी को कम कर सकते हैं।
  2. प्रश्न: क्या अत्यधिक फास्ट फूड के सेवन से कुल्ले में चर्बी का निर्माण होने लगता है ? (Does eating fast food increase hip fat)

    उत्तर :- जी बिल्कुल यदि हम नियमित रूप से फास्ट फूड का सेवन करते हैं, तो हमारे शरीर के विभिन्न हिस्सों में चर्बी धीरे-धीरे करके जमा होने लगती है।
  3. प्रश्न: क्या अत्यधिक कूल्हे की चर्बी की वजह से हमारा शरीर बेडौल लगने लगता है ? (Is our body fat scared due to excessive fat )

    उत्तर :- अत्यधिक चर्बी के वजह से हमारा शरीर बेहद ही खराब दिखने लगता है, जो हमारे आकर्षण को भी खराब करता है।
  4. प्रश्न: क्या चर्बी के बढ़ने से हमें अनेकों प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं ? (Can we have health problems due to increase in fat)

    उत्तर :- अकेली चर्बी की वजह से हमें अनेकों प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है,इसीलिए शरीर में जब भी चर्बी के बढ़ोतरी के संकेत नजर आए तो, इसे नजरअंदाज ना करें तुरंत इसके उपाय के लिए कुछ ना कुछ अवश्य करें।
- Advertisement -

Most Popular

Essay on Corona Warriors in Hindi | कोरोना योद्धाओं पर निबंध हिंदी में

आप सब तो जानते ही हैं कि आज के समय में पूरा विश्व कोरोना (Essay on Corona Warriors in Hindi) जैसी वैश्विक महामारी से...

Essay On My Home In Hindi | Mera Ghar Essay in Hindi

हम सब मानव जनजातियों के लिए रहने और आश्रय लेने के लिए एक निवास स्थान की जरूरत होती है जिसे हम सब घर कहते...

Essay on addiction in Hindi and His Causes and Effects of Technology

Essay on addiction in Hindi को सही से परिभाषित किया जाय तो इस का सीधा मतलब है बुरी आदत की लत। जब इंसान को...

Essay on Lord Buddha and Gautam in Hindi and His Full Life Story and Biography in Hindi

Essay on Lord Buddha and Gautam in Hindi: भगवान बुद्ध का जन्म लगभग 563 ईसा पूर्व में कपिलवस्तु के समीप लुंबिनी वन (आधुनिक रूमिंदाई...

Recent Comments