Home निबंध Essay on Corona Warriors in Hindi | कोरोना योद्धाओं पर निबंध हिंदी...

Essay on Corona Warriors in Hindi | कोरोना योद्धाओं पर निबंध हिंदी में

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

आप सब तो जानते ही हैं कि आज के समय में पूरा विश्व कोरोना (Essay on Corona Warriors in Hindi) जैसी वैश्विक महामारी से जूझ रहा है। इस वैश्विक महामारी कोरोना ने पूरी दुनिया को अपने चपेट में ले रखा है। आज के समय में दुनिया भर में इस वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों और जान गवाने वाले लोगों का आंकड़ा दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहा है। लोगों को इस वायरस से सुरक्षित करने के लिए भारत समेत तमाम देशों के सरकारों ने लॉक डाउन का सहारा लिया है।

जिसके माध्यम से सभी लोग अपने घरों में सुरक्षित हैं परंतु इस दौरान कोरोना के फ्रंट लाइन वॉरियर्स हर दिन अपनी जान हथेली पर रखकर इस वायरस से लड़ रहे हैं , और लोगों को सुरक्षित करने की कोशिश कर रहे है । कुछ कोरोना वॉरियर्स ने तो अपने कर्तव्य का पालन करते हुए इस युद्ध के दौरान अपनी जान तक न्योछावर कर दि हैं। इस वैश्विक महामारी से डटकर लड़ने के साथ साथ देश को सुरक्षित रखने में हमारे कोरोना वॉरियर्स ने काफी योगदान दिया है। आज के समय में धीरे-धीरे सभी देश इस महामारी से उभरते जा रहे है , यह सब करोना वॉरियर्स के बिना संभव नहीं हो पाता ।

कोरोना वॉरियर्स (Essay on Corona Warriors in Hindi)

इस कोरोना काल में देश को सुरक्षित रखने के लिए डॉक्टर , नर्स , वार्डबॉय , सफाई, पुलिस, सरकारी कर्मचारी इत्यादि ने कोरोना योद्धा बनकर देश की सेवा की है। भारत में कई महीनों तक लॉकडाउन रहा है और आज भी भारत के कई हिस्सों में लॉकडाउन जारी है, इस दौरान बहुत से लोग अपने घरों में सुरक्षित हैं परंतु सभी डॉक्टर और नर्स रात दिन जाग कर कोरोना संक्रमित मरीजों की सेवा कर रहे हैं।

इस एमरजैंसी सिचुएशन में हमारे कोरोना वॉरियर्स अपनी जान जोखिम में डालकर अपने देश, समाज और मरीजों के प्रति अपना कर्तव्य पूरी निष्ठा और लगन के साथ बखूबी निभा रहे हैं। अपना कर्तव्य निभाते – निभाते कई सारे कोरोना वॉरियर्स ने तो अपने देश के प्रति अपना जान तक न्योछावर कर दिया है।

इस लॉकडाउन के दौरान देश में सब कुछ बंद कर दिया गया है, जीसके कारण बहुत से लोगों को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इस लॉकडाउन के वक्त सामान्य लोगों को असुविधा ना हो, इसीलिए आवश्यक आपूर्तियों जैसे कि-दूध, सब्जियां , अखबार इत्यादि को पूरा करने के लिए भारत सरकार द्वारा कोरोना वॉरियर्स(Essay on Corona Warriors in Hindi) के माध्यम से लोगों के लिए भली-भांति प्रबंध किया गया है। इसीलिए आज के समय में किसी को भी, किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ा है। यह इसीलिए संभव हो पाया है क्योंकि भारत के सभी लोगों ने कोरोना वॉरियर्स बनकर लोगों को सुविधा प्रदान की है।

कोरोना वॉरियर्स के प्रकार

हमारे भारत देश के साथ साथ तमाम और भी कई देश हैं, जहां कोरोना वॉरियर्स के रूप में बहुत से लोगों ने अपने देश के प्रति अपना कर्तव्य निभाया है। तो चलिए हम जानते हैं कि कोरोना वॉरियर्स के रूप में कौन-कौन लोग इस बीमारी से लड़ने में देश की सहायता कर रहे हैं।

  1. डॉक्टर्स:-

देश व देशवासियों की रक्षा करने में सबसे पहले कोरोना वॉरियर्स के रूप में हम डॉक्टर को ही देखते हैं। आज डॉक्टर के बदौलत ही लाखों-करोड़ों लोग कोरोना वायरस(Essay on Corona Warriors in Hindi) से लड़कर सुरक्षित अपने घर वापस जा सके हैं। आज के समय में बहुत से डॉक्टर दिन रात जागकर अपना पूरा समय कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की सेवा करने में बिता रहे हैं। और बहुत से डॉक्टर ने तो देश व देशवासियों की सेवा करते करते अपना जान तक न्योछावर कर दिया है। इसीलिए इन डॉक्टर्स के बिना इस कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी की समस्या से उभरना नामुमकिन है।

  1. नर्स और वार्डबॉय:-

कोरोना वायरस की इस समस्या से लड़ने में नर्स और वार्डबॉय ने  डॉक्टर का बखूबी साथ निभाया है, इनके बिना डॉक्टर्स बिल्कुल अधूरे हैं। इनकी सहायता के बिना डॉक्टर कोरोना संक्रमित मरीजों की सेवा करने में असमर्थ है। नर्स और वार्डबॉय ने भी कोरोना संक्रमित मरीजों की दिन रात जागकर सेवा की है। इन्होंने भी अपनी जान की परवाह ना करते हुए देश व देशवासियों की सेवा करने में अपना पूरा समय व्यतीत किया है। और बहुत से नर्स और वार्डबॉय ने भी देश के लिए अपना जान न्योछावर किया है।

  1. सफाई कर्मचारी:-

सफाई कर्मचारियों ने भी इस समस्या से लड़ने में लोगों की बखूबी सहायता की है । यह भी हमारे देश के कोरोना वॉरियर्स में से एक हैं ,जिन्होंने अपनी और अपने परिवार की चिंता ना करते हुए देश व देशवासियों की सुरक्षा को प्राथमिकता दी है। इनके बदौलत ही आज हमारा पूरा देश सफाई को अपना रहा है । कोरोना वायरस की समस्या से लड़ने में साफ सफाई बहुत ही जरूरी है । जोकि सफाई कर्मचारियों द्वारा पूरा किया जा राहा है।

  1. साइंटिस्ट:-

कोरोना वायरस की इस समस्या से उभरने के लिए साइंटिस्ट द्वारा भी बहुत से प्रयास किए गए हैं, इनके बदौलत ही आज पूरे दुनिया में कोरोना वायरस की बीमारी से बचने के लिए वैक्सीन का निर्माण किया गया है। यदि यह नहीं होते तो आज पूरा विश्व तबाह हो गया होता । इनके द्वारा बनाए गए वैक्सीन से ही आज कोरोना वायरस के इस समस्या से हम उभर पाए हैं। इसीलिए साइंटिस्ट भी हमारे लिए एक कोरोना वारियर्स ही हैं।

  1. पुलिस डिपार्टमेंट:-

जैसा कि आप सब जानते हैं कि आज के समय में कोरोना वायरस से बचने के लिए लॉकडाउन का सहारा लिया गया है । इसे लॉकडाउन को बखूबी और सही तरीके से निभाने में पुलिस डिपार्टमेंट लोगों की सहायता कर रहे हैं। पुलिस डिपार्टमेंट भी दिन-रात अपने परिवार वालों से दूर रहकर देश व देशवासियों की सेवा करने में अपना पूरा समय व्यतीत कर रहे हैं। जो कि  काफी गर्व की बात है । इसीलिए पुलिस डिपार्टमेंट भी हमारे देश के लिए कोरोना वॉरियर्स में से ही एक हैं।

6. साधारण जनता:-

साधारण जनता भी कोरोना वॉरियर्स के रूप में शामिल है। क्योंकि आज के समय में जहां एक और लोग अपने घरों में बंद हैं, तो वहीं दूसरी ओर उनकी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए साधारण व्यक्ति ही सहायता कर रहे हैं। आज के समय में एक साधारण व्यक्ति ने देश को इस समस्या से उभरने में काफी योगदान दिया है। बहुत से लोग ऐसे हैं जो कि जरूरतमंदों को मास्क , सैनिटाइजर , खाद्य सामग्री , इत्यादि प्रदान करके सहायता की है ।जोकि देश के लिए काफी गर्व की बात है।

निष्कर्ष:-

इस कोरोना वायरस जैसी गंभीर समस्या से उभरने में कोरोना वारियर्स (Essay on Corona Warriors in Hindi) ने देश व देशवासियों कि काफी सहायता की है ।इनके बिना कोरोना वायरस से लड़ना नामुमकिन है। इन्होंने अपनी तथा अपने परिवार वालों की चिंता ना करते हुए देश व देशवासियों के लिए अपना पूरा समय, तन ,मन सब न्योछावर कर दिया है। यह हमारे लिए बहुत ही गर्व की बात है, कि हमारे भारत देश में भी ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि मुश्किल की घड़ी में एक साथ जुट कर समस्या का निवारण करने में देश की मदद कर रहे हैं। और पूरे देश व देशवासियों को इन्हीं कोरोना वॉरियर्स  पर गर्व है।

FAQ:-

  1. प्रश्न:- कारोना क्या है?

उत्तर:- कोरॉना एक प्रकार का वैश्विक महामारी है जिसका उत्पादन चाइना द्वारा किया गया और देखते ही देखते इसने हर देश में अपना कहर फैला दिया।

2.प्रश्न:- कॉरॉना वॉरियर से क्या तात्पर्य है ?

उत्तर:- कोरोना वॉरियर्स का मतलब है वो व्यक्ति जो कोरोना के इतने ज्यादा प्रभाव के बावजूद लोगो की सेवा करते हैं।

3.प्रश्न:- कोरोना में नर्स और वार्डबॉय का क्या भूमिका है?

उत्तर:- नर्स और वार्डबॉय ने भी कोरोना संक्रमित मरीजों की दिन रात जागकर सेवा की है। इन्होंने भी अपनी जान की परवाह ना करते हुए देश व देशवासियों की सेवा करने में अपना पूरा समय व्यतीत किया है।

4.प्रश्न:- कोरोना से साइंटिस्ट के लिए कैसी कठिनाइयां लाई है?

उत्तर:- कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए देश और विदेशो के सभी शोधकर्ताओं के लिए बहुत सारी कठिनाइयां लाई है जैसे वैक्सीन और उसका बचाव संबंधी कार्य आदि।

5.प्रश्न:- कोरोना के प्रति आम जानता का क्या कर्तव्य है?

उत्तर:- कोरोना हर किसी के लिए बहुत सारी चुनौतियां लेके आया है और को आम नागरिक को इसके लिए अपना सफल प्रयास करना चाहिए।

- Advertisement -

Most Popular

Essay on Corona Warriors in Hindi | कोरोना योद्धाओं पर निबंध हिंदी में

आप सब तो जानते ही हैं कि आज के समय में पूरा विश्व कोरोना (Essay on Corona Warriors in Hindi) जैसी वैश्विक महामारी से...

Essay On My Home In Hindi | Mera Ghar Essay in Hindi

हम सब मानव जनजातियों के लिए रहने और आश्रय लेने के लिए एक निवास स्थान की जरूरत होती है जिसे हम सब घर कहते...

Essay on addiction in Hindi and His Causes and Effects of Technology

Essay on addiction in Hindi को सही से परिभाषित किया जाय तो इस का सीधा मतलब है बुरी आदत की लत। जब इंसान को...

Essay on Lord Buddha and Gautam in Hindi and His Full Life Story and Biography in Hindi

Essay on Lord Buddha and Gautam in Hindi: भगवान बुद्ध का जन्म लगभग 563 ईसा पूर्व में कपिलवस्तु के समीप लुंबिनी वन (आधुनिक रूमिंदाई...

Recent Comments