Home वजन घटना Best tips for weight loss using right time for exercise in Hindi

Best tips for weight loss using right time for exercise in Hindi

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

Best tips for weight loss using right time for exercise in Hindi: दोस्तों जो लोग वाकई में वजन कम करने के लिए अनेकों प्रयास करते हैं और अनेकों प्रकार की एक्सरसाइज करते हैं, उनके मन में सबसे पहले सवाल होता है, कि आखिर हमें वजन कम करने के लिए कौन से समय एक्सरसाइज करनी चाहिए। अगर हम वजन कम करने के लिए सही समय एक्सरसाइज के लिए ना चुने , तो यह हमारे लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक भी सिद्ध हो सकता है। 

अगर हम सही समय पर एक्सरसाइज करते हैं, तो हमारा शरीर उसके लिए तैयार रहता है और हमारे शरीर को उस एक्सरसाइज के होने वाले फायदे प्राप्त होते हैं। अगर आप भी वजन कम करने के लिए सभी समय एक्सरसाइज का क्या है ? जानना चाहते हैं, तो आज का हमारा यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। 

आज हम अपने इस लेख के माध्यम से आपसे बताएंगे, कि वजन कम करने हेतु कौन सा समय एक्सरसाइज करने के लिए सही है , ? और सही समय पर एक्सरसाइज करने के क्या फायदे हैं ? , एवं इसके अतिरिक्त आप जानेंगे, कि कौन से बेहतरीन 5 एक्सरसाइज है ? , जो वास्तव में आपकी वजन को कम करती है। तो आज के हमारे इस महत्वपूर्ण लेखकों कृपया अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

Table of Contents

वजन कम करने के लिए सही समय एक्सरसाइज के लिए क्यों चुने ? (Tips for choosing right time for weight loss exercise in Hindi)

Best tips for choosing right time for weight loss in Hindi: अब सवाल आता है, कि वजन कम करने के लिए जो हम एक्सरसाइज करते हैं, उसके लिए सही समय का चुनाव करना क्यों जरूरी है। रेखा जी आप सभी लोग जानते हैं, दुनिया में सभी कुछ सिर्फ समय पर ही निर्भर करती है।अगर हम अपने जीवन में सही समय पर सही कदम ना उठाया जाए, तो हमें अपने पूरे संपूर्ण जीवन काल में पछताना पड़ता है।

ठीक उसी प्रकार अगर हम वजन कम करने हेतु सही समय पर एक्सरसाइज ना करें, तो इसके आगे को दुष्प्रभाव हो सकते हैं। सही समय पर एक्सरसाइज करते थे, हमारा शरीर उसके लिए तैयार रहता है और हमें एक्सरसाइज करने का फायदा (benefit of exercise in Hindi) मिलता है।

यदि आप निरंतर रूप में अपने एक्सरसाइज को जारी रखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सही समय का चुनाव करना ही होगा। चलिए आगे जानते हैं, एक्सरसाइज करने के लिए आपके लिए कौन सा समय सबसे अच्छा होता है ? , और उसके क्या फायदे हो सकते हैं ?।

वजन कम करने हेतु एक्सरसाइज का कौन सा सबसे सही समय होता है ? (What is right time for weight loss using exercise in Hindi ?)

How to choose right time for weight loss in Hindi: हम अपने दिन भर के कार्य में इतने व्यस्त होते हैं, कि हम अपने वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने हेतु एक सही समय का चुनाव नहीं कर पाते हैं। हमें एक्सरसाइज करने के लिए एक ऐसे समय का चुनाव करना चाहिए, जो हमारे दिन भर के कार्यों में रुकावट भेजना पैदा करें और हमारे एक्सरसाइज में निरंतरता भी बनी रहे, जिससे हमारा वजन आसानी से कम हो सके।

आप एक्सरसाइज करने के लिए सुबह और शाम का समय सेट कर सकते हैं। सुबह हमारे दिन की शुरुआत होती है और हम अपने सुबह के समय फ्री होते हैं और इस समय हम अपने वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज को आसानी से कर सकते हैं और सुबह के समय एक्सरसाइज करने के अनेकों फायदे भी होते हैं। शाम का समय भी हमारे लिए सही होता है, हम अपने दिन भर के कार्यों को निपटा कर शाम को फ्री हो जाते हैं।

कई बड़े विशेषज्ञों का कहना है, कि यदि अपने दिन भर के कार्यों को पूरा करने के बाद यदि थोड़े समय के लिए हम अपने एक्सरसाइज करें, तो हमारा शरीर दुरुस्त रहता है और थकान से पीड़ित हुआ शरीर भी खुद को फ्री महसूस कराता है। इसीलिए हमें कभी भी सुबह या फिर शाम में एक्सरसाइज करने का समय निश्चित करना चाहिए या फिर हम चाहें तो सुबह शाम दोनों समय अपनी एक्सरसाइज को जारी रख सकते हैं। सुबह शाम एक्सरसाइज करने के लिए अनेक फायदे होते हैं।

वजन कम करने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए ?

tips for weight loss using exercise in Hindi: अब दोस्तों हमारे मन में सवाल आता है, कि वजन कम करने के लिए कौन-कौन सी एक्सरसाइज कर सकते हैं।यहां हम आपको कुछ ऐसे पांच एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे, जो आप के बढ़ते हुए वजन को कम करने में कारगर हो सकते हैं।

वजन कम करने के लिए पांच बेहतरीन एक्सरसाइज (top 5 exercises for weight loss in Hindi) :

  • दौड़ना करें मोटापा कम (running exercise benefit for weight loss in Hindi) :-

    दौड़ने से हमारे शरीर के सभी मसल एक्टिव और मजबूत हो जाते हैं। सुबह शाम कम से कम हमें नेचुरल एनवायरमेंटल में 1 से 4 किलोमीटर तक दौड़ लगानी चाहिए। दौड़ने से हमारे पेट में जमा हुए अत्यधिक चर्बी को कम किया जा सकता है, क्योंकि दौड़ने से हमारे पेट में जमी हुई चर्बी बर्न होने लगती है। दौड़ने से हमारा ब्लड सरकुलेशन भी अच्छा होता है और हमारा शरीर अच्छे से ऑक्सीजन को ऑब्जरवेशन कर पाता है। इसीलिए वजन कम करने के साथ-साथ दौड़ने से अनेकों फायदे होते हैं, कम से कम आपको सुबह शाम अपने समय अनुसार दौड़ लगानी ही चाहिए। यह तरीका आपको जीवन भर स्वस्थ रखने के लिए कारगर है।

  • सीढ़ियों पर चढ़ने उतरने से करें वजन कम (exercise for weight loss using ladder in Hindi) :-

    सीढ़ियों पर उतरने चढ़ने से भी हमारा वजन आसानी से कम हो सकता है। हम सभी के घरों में तो सीढ़ियां होते ही हैं और एक नियमित रूप से कम से कम 10 से 15 मिनट हमें सीढ़ियों पर चढ़ना उतरना चाहिए, जिससे हमारा वजन कम होता है और यह एक्सरसाइज वजन कम करने के लिए बेहद आसान है। यदि आप किसी बिल्डिंग या फ्लाइट में रहते हैं , तो आप लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों से ही चढ़ने उतरने का कार्य करें, इससे आपकी एक्सरसाइज भी होगी और आपका वजन भी कम हो सकेगा।

  • साइकिलिंग से करें वजन कम (how to weight loss using cycling in Hindi) :-

    जहां में छोटे-मोटे कार्यों के लिए अपने नजदीकी मार्केट में या अपने नजदीकी क्षेत्र में कमी कर जाना होता है, तो अक्सर हम बाइक आदि का इस्तेमाल करते हैं, ऐसे हमारा फैट हमेशा शरीर में जमता रहता है और यह हमारे वजन को बढ़ावा देता है। इसीलिए जब  हमें कभी नजदीकी क्षेत्र में जाना हो तो, हमें पैदल या फिर साइकिलिंग आदि का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से हमारा वजन बढ़ता नहीं है और यदि हमारे शरीर में फैट जमा होता है, तो वह धीरे-धीरे कम होने लगता है। इसीलिए जरूरत ना हो तब पर भी आपको सुबह शाम पैदल या साइकिलिंग करनी चाहिए।

  • फ्लैंक एक्सरसाइज से करें वजन कम (how to get lost using planks exercise) :-

    एक्सरसाइज आपके सीधे पेट पर असर करती है। आपको इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने पेट बगल यानी कि उल्टा लेट जाना है। अब आपको दोनों हाथों को आगे सीधा करके अपने दोनों हाथों के कोहनी के बल पर पोजीशन लें लेना है।

    अब अपने दोनों पैरों के बल पर और अपने दोनों हाथों की कोहनियों के बल पर अपने शरीर को ऊपर उठाना है। इस पोजीशन में आपको अपने शरीर को कम से कम 4 से 5 मिनट तक ऊपर उठाएं रखना है।

    इस एक्सरसाइज को प्रतिदिन करने से आप अपने बढ़ते हुए वजन में कमी पाएंगे और यह काफी असरदार वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज है।

  • स्विमिंग के जरिए करें वजन कम (how to weight loss using swimming in Hindi)

    स्विमिंग करने के अनेकों फायदे होते हैं। जब हमारा शरीर पूरी तरह से थकान में डूबा रहता है, तो हमें अपने शरीर को आराम पहुंचाने के लिए स्विमिंग करना चाहिए। स्विमिंग करने से हमारा शरीर खुद को रिफ्रेश करता है और स्विमिंग करने से हमारे शरीर में बढ़ते हुए वजन को भी कम किया जा सकता है।

    एक नियमित रूप से सेवन करने के अनेकों फायदे है। स्विमिंग करने से नेचुरल तरीके से हमारे शरीर के सारे बॉडी पार्ट्स एक्टिव हो जाते हैं और उन सभी बॉडी पार्ट का एक्सरसाइज भी हो जाता है। स्विमिंग करने से हमारे पेट में जमा हुई चर्बी भी धीरे-धीरे कम होने लगती है।

    इसीलिए आपको प्रतिदिन स्विमिंग करना चाहिए यदि आपको कोई नहीं करनी आती है, तो आपको इतनी ऑफिशियल रूप में ट्रेनिंग लेनी चाहिए, क्योंकि यह आपके लिए काफी असरदार हो सकता है।

वजन कम करने के लिए सुबह और शाम एक्सरसाइज करने से क्या फायदे हो सकते हैं ? (Morning and evening exercise benefits for weight loss in Hindi)

Exercise benefits for weight loss in Hindi: चलिए जान लेते हैं सुबह और शाम एक्सरसाइज करने से क्या-क्या फायदे हो सकते।सुबह और शाम में एक्सरसाइज करने के फायदे इस प्रकार से निम्नलिखित हैं।

सुबह में एक्सरसाइज करने के फायदे:-

  • प्रतिदिन सुबह एक्सरसाइज करने से आप नियमित बनते हैं और आपका माइंड भी एक्सरसाइज करने की वजह से काफी रिफ्रेश रहता है और आप अपने अन्य कार्यों को भी आसानी से कर सकते हैं।
  • सुबह के वजह से हमारे शरीर को टाइम टाइम पर भूख लगती है और हम समय से भोजन करते हैं, जिससे हमारा वजन भी नहीं बढ़ता। इसके अतिरिक्त हमारा शरीर भी समय पर भोजन करने से स्वस्थ रहता है।
  • प्रतिदिन सुबह एक्सरसाइज करने से हमें रात को अच्छी नींद आती है। एक अच्छी नींद स्वास्थ्य को सही रखने के लिए काफी लाभकारी होती है।

शाम को एक्सरसाइज करने के फायदे

  • शाम में जब हम अपने दिन भर के कार्यों को करके खाली होते हैं, तब हमारा शरीर पूरी थकान में रहता है। काम से खाली होने के बाद थोड़े समय आराम करने के बाद हमें शाम को भी एक्सरसाइज करनी चाहिए। शाम के समय एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर को आवश्यक ऊर्जा की प्राप्ति होती है, जो हमारे थकान को मिटाता है।
  • दिन भर के तनाव से हमें शाम को एक्सरसाइज करने से मुक्ति मिल जाती है। ऐसे में दिमाग पूरी तरह से काम करता है और हम अपने अन्य कार्यों को कर सकते हैं।
  • प्रतिदिन शाम के समय एक्सरसाइज करने से हमारी सहनशक्ति में बढ़ावा होता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल आवश्यक है।
  • स्वास्थ्य संबंधी चेतावनी :- बताए गए लेख में हम आपको किसी भी प्रकार के तरीकों को बिना किसी विशेषज्ञ की सलाह के आजमाने की सलाह नहीं देते हैं। किसी भी प्रकार के स्वास्थ्य संबंधित उपचारों को या तरीकों को अपनाने से पहले किसी विशेषज्ञ या फिर चिकित्सक से अवश्य सलाह लें।

निष्कर्ष :-

हमें उम्मीद है, कि आपको वजन कम करने के लिए सही समय का चयन कैसे करें ? , इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। यदि हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको पसंद आई है, तो आप इसे अपने मित्र जन एवं परिजन के साथ अवश्य साझा करें। ताकि उन्हें भी वजन कम करने के लिए एक सही समय का चुनाव करने में सहायता मिल सके।

FAQ :

  • प्रश्न: क्या एक सही समय पर एक्सरसाइज करने से हम अपने बढ़ते हुए वजन को कम कर सकते हैं ? (Can we reduce our increasing weight by exercising at the right time? )

    उत्तर :- नियमित रूप में एक सही समय पर एक्सरसाइज करने से हम अपने बढ़ते हुए वजन को कम कर सकते हैं।

  • प्रश्न: क्या सुबह और शाम के समय में एक्सरसाइज करने से हम अपने पढ़ते हुए वजन को जल्दी कम कर सकते हैं ? (Can we reduce our weight quickly by exercising in the morning and evening exercises )

    उत्तर :- जी बिल्कुल हम अपने बढ़ते हुए वजन को सुबह और शाम के समय एक्सरसाइज करके आसानी से शीघ्र ही कम कर सकते हैं।

  • प्रश्न: क्या एक्सरसाइज करने से वजन कम हो सकता है ? ( Is exercise effective for losing weight )

    उत्तर :- जी बिल्कुल जिस प्रकार से एक अच्छी डाइट आपके वजन को कम करने के लिए सहायक है, उसी प्रकार से एक्सरसाइज के माध्यम से भी हम अपने वजन को कम कर सकते हैं।

  • प्रश्न: मैं अपने बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए कौन-सी एक्सरसाइज को करूं ? (What exercises should I do to reduce the weight increasing)

    उत्तर :- हमारे द्वारा बताए गए आर्टिकल में एक्सरसाइज को अप वजन कम करने के लिए कर सकते हैं।

- Advertisement -

Most Popular

Essay on addiction in Hindi and His Causes and Effects of Technology

Essay on addiction in Hindi को सही से परिभाषित किया जाय तो इस का सीधा मतलब है बुरी आदत की लत। जब इंसान को...

Essay on Lord Buddha and Gautam in Hindi and His Full Life Story and Biography in Hindi

Essay on Lord Buddha and Gautam in Hindi: भगवान बुद्ध का जन्म लगभग 563 ईसा पूर्व में कपिलवस्तु के समीप लुंबिनी वन (आधुनिक रूमिंदाई...

Essay on Seasons in India in Hindi | Rainy Seasons in Hindi

Essay on seasons in India in Hindi से हम जानेंगे कि भारत की ऋतुएं खुद में बहुत ख़ास है। भारत इस पूरे विश्व का...

Essay on Importance of Family in Hindi | Family Values for Kids and Friends

Essay on importance of family in Hindi की  सहायता से हम जानते हैं कि family यानी कि परिवार हमारे जीवन में काफी महत्वपूर्ण भूमिका...

Recent Comments