Benefits of Chia Seeds for Weight Loss | वजन को कम करने में किस प्रकार चिया सीड फायदेमंद है 

benefits of chia seeds

(Benefits of Chia Seeds for Weight Loss) चिया सीड्स यह नाम बहुत कम लोगों ने सुना होगा, क्योंकि हाल ही के कुछ वर्षों में चिया सीड्स का प्रचलन बढ़ा है। चिया सीड्स को वजन घटाने के लिए सबसे ज्यादा खाया जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी की चिया सीड्स वजन घटाने ( Wight Loss) में मानव शरीर की बहुत मदद करता है। शौधकर्ताओं के अनुसार चिया सीड्स में वसा को सोखने की शक्ति होती है यानि इसमें ऐसे गुण होते है जो वसा को सोख लेते हैं, यही वजह है की इसे वजन घटाने के लिए सबसे ज्यादा उपयोग में लिया जाता है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे की चिया सीड्स क्या है और यह कैसे वजन घटाने में मानवीय शरीर की मदद करता है। 

Table of Contents

चिया बीज क्या है – What is Chia seed in Hindi 

चिया बीज सैल्वीया हिस्पानिका पेड़ से उगते हैं, यह मिंट प्रजाति के बीज होते हैं। यह दिखने में बहुत छोटे और काले, सफ़ेद और भूरे होते हैं। यह दिखने में जितने छोटे होतें है उससे कहीं ज्यादा यह गुणकारी होते हैं। इनमे अनेक पोषक तत्व मौजूद है जो हमारे शरीर को जरूरी होते हैं। यह अनाज की श्रेणी में आता है और हिंदी में इसे ‘तकमरिया या तुकमलंगा’ नाम से जाना जाता है। अत्यधिक पोषक तत्वों के कारण चिया सीड को सुपरफ़ूड भी कहा जाता है। 

चिया सीड कहां पाया जाता है ?

Chia Seeds सबसे पहले मैक्सिको में पैदा हुआ था, इसके प्राकृतिक गुणों को जानने के बाद इसकी पैदावार मध्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में भी बढने लगी। आज के समय में यह देश चिया सीड के सबसे बड़े निर्यातक हैं। भारत में चिया सीड नहीं मिलता, भारत के लोग इसे बाहर के देशों से मंगवाते है और इसका सेवन करते हैं। यह अपने आयुर्वैदिक गुणों से पुरे विश्व में प्रचलित है। 

चिया सीड में मौजूद पोषक तत्व – Nutrients in Chia Seed in Hindi 

चिया सीड में अनेक तरह के पोषक तत्व (Nutrients) मौजूद है, यह पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होते हैं। चिया सीड के इन्ही Nutrients की वजह से यह सबसे ज्यादा एंटीओक्सिडेंट वाला खाद्य पदार्थ माना जाता है। यह इस तरह है – 

चिया सीड ( Chia Seed )  Nutrients ( पोषक तत्व) 
Nutrients in Chia Seeds  फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, ओमेगा3, प्रोटीन, पोटेशियम, सोडियम, कोलेस्ट्रोल, जस्ता, तांबा, फैट, आयरन और एंटीओक्सिडेंट मौजूद है। 

यह सभी पोषक तत्व वजन घटाने Wight Loss करने में हमारी मदद करते हैं, इसलिए अगर आप बढ़ते वजन से परेशान है तो आप चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं यानि इसे अपनी डाईट में शामिल कर सकते हैं। 

चिया सीड के फायदे – Benefits of chia seeds in Hindi 

चिया सीड में अनेक तरह के पोषक तत्व मौजूद है और यह सभी हमारे शरीर को अनेक तरह के रोगों से बचाने में हमारी मदद करते हैं। अब आपको हम चिया सीड के सेवन यानि चिया सीड खाने के फायदों (Benefits of chia seeds in Hindi)  के बारें में बता रहे हैं। चिया सीड के फायदे – 

चिया सीड का उपयोग कैसे करें – How To Use Chia Seeds in Hindi 

आप दो तरीको से चिया सीड का उपयोग कर सकते हैं- 

  • अधिक फायदे के लिए इसे आप भिगोकर खा सकते हैं। 
  • आप चिया सीड को पीसकर पाउडर बनाकर भी खा सकते हैं। 

वजन घटाने में मदद करता है चिया सीड – Chia seed for weight loss

चिया सीड में ओमेगा3, प्रोटीन एंटीओक्सिडेंट, फाइबर, आयरन और कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा है, यह सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के एक्स्ट्रा फेट और वजन को कम करते हैं। चिया सीड का हम लगातार सेवन करें तो हमारा वजन बहुत तेजी से कम होने लग जाएगा। क्योंकि इसके सेवन से हमारे शरीर में एनर्जी बनी रहती है और हमारा पेट काफी समय तक भरा रहता है। सही मात्रा में सभी पोषक तत्व जब शरीर को मिलते हैं तो हमारे शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी खत्म होने लगती है और घटिया कोलेस्ट्रोल स्तर कम होने लगता है। 

चिया सीड का सेवन कैसे करें ? 

आपने इतना आर्टिकल पढ़ा है तो आपके दिमाग में सवाल जरुर आया होगा की वजन घटाने (Wight Loss)  के लिए चिया सीड का सेवन करें तो यहाँ पर हम आपको चिया सीड (Chia Seed) सेवन करने तरीके बताने जा रहे हैं। यदि आप इन तरीकों से चिया सीड का सेवन करेंगे तो आपका वजन बहुत जल्दी घट जाएगा। आपको एक महीने में चिया सीड के फायदे ( Chia Seeds Benefit ) नजर आने लग जायेंगे। यह तरीके इस तरह है – 

नींबू,शहद और चिया सीड मिलाकर सेवन करें 

दोस्तों अगर आपको वजन घटाना है और बहुत जल्दी अच्छा परिणाम देखना है तो आप एक चम्मच चिया (Chia Seed)  के बीजों में एक कप पानी मिलाकर रातभर ऐसे ही छोड़ दें। सुबह आप इसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर इसे मिक्सर से मिक्स कर लें। अब यह पूरी तरह से गाढ़ा हो जाएगा तो इसे आप किसी भी तरीके से सेवन  कर सकते हैं। इस तरीके से चिया के बीजो का सेवन करने से वजन (Wight)  बहुत तेजी से घटता है। आप एक महीने में 9 किलो तक वजन घटा ( Wight loss)  सकते हैं। 

याद रखें : चिया सीड का सेवन करने के बाद एक घंटे तक आप कुछ भी ना खाएं।

दलिया, दूध या फिर फलों के साथ चिया सीड का सेवन कर सकते हैं 

दलीय हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है अगर आप वजन घटाना चाहते है तो एक चम्मच चिया सीड दलिया में मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। अगर आप ज्यादा मेहनत नहीं करना चाहते है तो चिया सीड (Chia Seed) को बारीक पीसकर उसके दूध (Milk with Chia Seeds) में मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते है। अगर आप चाहो तो फाइबर युक्त फलों के साथ इसका सेवन कर सकते हैं। इन तरीको से चिया सीड का सेवन करने से आप बहुत जल्दी वजन घटाने (Wight Loss)  में कामयाब हो सकते हैं। 

याद रखें : चिया सीड का सेवन करने के बाद एक घंटे तक आप कुछ भी ना खाएं।

चिया सीड वजन घटाने में ही नहीं इन रोगों से भी छुटकारा दिलाता है 

चिया सीड (Chia Seed) को सुपरफ़ूड कहा जाता है, आप जानते हैं की सुपरफ़ूड की लिस्ट में वही फ़ूड आते है जो अनेक रोगों से हमें निजात दिलातें हैं, हमें अनेक व्याधियों से बाहर निकालते हैं ऐसे फ़ूड को सुपरफ़ूड कहा जाता है। चिया सीड भी हमें अनेक रोगों से अनेक परेशानियों से निजात दिलाता है। चिया सीड के अन्य फायदे इस तरह है – 

  • मधुमेह से छुटकारा दिलाता है चिया सीड्स। 
  • कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को ठीक कर सकता है चिया सीड। 
  • हड्डियों को मजबूत करने में साहयक है। 
  • सुजन को कम करता है चिया सीड। 
  • कब्ज एंव बवासीर जैसी व्याधियों को खत्म करने में मदद करता है। 
  • शरीर में कमजोरी को दूर करता है। 
  • किसी भी तरह के एक्सीडेंट से अगर कोई फैक्चर है तो उसे चिया सीड का सेवन करना चाहिए। फैक्चर बहुत जल्दी ठीक हो जाएगा। 
  • त्वचा संबधित किसी भी तरह की प्रॉब्लम से निजात दिलाता है चिया सीड। 
  • कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में हमारी मदद करता है। 
  • गर्भवती महिलाओं में जब एनीमिया की समस्या आती है तब इसका सेवन लाभकारी होता है। 

और भी अनेक तरह की बिमारियों को खत्म करता है चिया सीड जिसकी जानकारी आपको कोई भी आयुर्वैदिक डॉक्टर दे सकता है। 

चिया सीड के सेवन में ध्यान रखने वाली बातें 

यदि आप वजन घटाने या फिर किसी भी बीमारी से राहत पाने के लिए चिया सीड का सेवन कर रहे हैं तो आपको निम्न बातों का ध्यान रखना आवश्यक है – 

  • चिया सीड खाने के बाद एक घंटे तक कुछ ना खाएं। 
  • अगर आप चिया सीड का सेवन कर रहे हैं तो आपको पानी अधिक पीना चाहिए। 
  • चिया सीड का सेवन एक दिन में सिर्फ एक चम्मच या 10 ग्राम ही करना चाहिए। 
  • चिया सीड को पूरी तरह से चबाएं अन्यथा आपको पेट की समस्याएँ हो सकती है। 
  • बाजार से असली चिया सीड ही खरीदें, बहुत से लोगों को सही चिया सीड बाजार में नहीं मिलता है। 

चिया सीड के नुकसान क्या है – Chia Seeds Side Effects In Hindi 

चिया सीड का अधिक सेवन कभी-कभी हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए चिया सीड का अधिक मात्रा में सेवन कभी ना करें। आपको यह नुकसान उठाने पड़ सकते हैं जैसे – 

  • कब्ज होना या डायरिया जैसी प्रॉब्लम हो सकती है। 
  • उल्टी भी आ सकती है। 
  • त्वचा लाल या फिर त्वचा पर खुजली आने लग सकती है। 
  • चिया सीड के अधिक सेवन से आपको पाचन संबधित प्रॉब्लम का भी सामना करना पड़ सकता है। 

निष्कर्ष –  Conclusion 

तो आपने जाना की चिया सीड (Chia Seed ) का सेवन हमारे लिए कितना फायदेमंद है। इसका सेवन कैसे किया जाता है और चिया सीड का सेवन कैसे वजन घटाता है। यह सभी जानकारी हमने इस आर्टिकल में देने की कोशिश की है। अगर हमारा आर्टिकल आपको पसंद आया है तो इसे शेयर जरुर करें। अगर आप वजन घटाना चाहते है तो चिया सीड का सेवन जरुर करें। 

FAQ’S 

Q.1 चिया सीड का सेवन किस उम्र के लोग कर सकते हैं ? – What age can people consume chia seed?

  1. यदि आप किसी ऐसी परेशानी या रोग से झुंझ रहे है जो चिया सीड से खत्म हो सकता है तो आप किसी भी उम्र में इसका सेवन कर सकते हैं।

Q.2 चिया सीड की पहचान क्या है ? – What is the identity of Chia Seed?

  1. बहुत अच्छा प्रश्न है, यह बहुत छोटे और काले, सफ़ेद और भूरे रंग के होते हैं। यह कुछ हद तक तुलसी के बीजों की तरह होते हैं।

Q.3 क्या इसका सेवन बिना किसी डॉक्टर की सलाह के किया जा सकता है ? – Can it be consumed without consulting a doctor?

  1. यह अनाज की श्रेणी में आता है और अनाज हम बिना डॉक्टर की सलाह के भी खा सकते हैं। लेकिन अगर किसी भी तरह की कोई दवा ले रहे हो तो डॉक्टर से सलाह जरुर लेंवे। 

Q.4 क्या यह पिंपल्स से छुटकारा दिलाता है ? – Does it get rid of pimples?

  1. जी हाँ, चिया सीड हमारे शरीर के तापमान को कंट्रोल करता है। अगर शरीर का तापमान सही रहता है तो पिंपल्स से छुटकारा पाया जा सकता है। 

Q.5 चिया सीड सबसे ज्यादा असरदार किस बीमारी में हैं ? – Which disease is Chia seed most effective?

  1. चिया सीड सबसे ज्यादा असरदार वजन घटाने में हैं, अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हो तो इसका सेवन आज से ही शुरू कर सकते हो।