Apple Cider Vinegar Weight Loss Drink In Hindi | एप्पल साइडर विनेगर वेट लोस्स ड्रिंक इन हिंदी

apple cider vinegar for weight loss drink in hindi

Apple Cider Vinegar Weight Loss Drink In Hindi | एप्पल साइडर विनेगर वेट लोस्स ड्रिंक इन हिंदी

आज के दौर एक भयानक बीमारी के तौर पर जो सबसे ज्यादा देखने को मिल रहा है वह मोटापा है। लेकिन यदि आप भी मोटापा भागने का सबसे अच्छा उपाय तलाश रहे हैं तो आपको Apple Cider Vinegar Weight Loss Drink in hindi का सेवन करना चाहिये।

यदि अपने इस ड्रिंक का नाम पहले सुना तो आप समझ गए होंगे पर यदि आप इसका नाम पहली बार सुन रहे हैं तो आपके मन कुछ प्रश्न उठने लाजमी हैं जैसे कि

Apple Cider Vinegar Weight Loss Drink आखिर है क्या?

Apple Cider Vinegar Weight Loss Drink किस तरह से वजन को कम करता है?

Apple Cider Vinegar Weight Loss Drink का सेवन हमें किस तरह से करना चाहिए?

Apple Cider Vinegar Weight Loss Drink के और क्या क्या फायदे हैं?

Apple Cider Vinegar Weight Loss Drink In Hindi क्या है?

Video Source By : YouTube

हमारे देश मे हमेशा से ही फलों और उनसे मिलने वाले रसों का उपयोग कई तरह की बीमारियों को दूर करने में होता है। आयुर्वेद खासकर ऐसी ही चीजों से मिलकर बना है। आयुर्वेद में वानस्पतिक चीजों का उपयोग बहुतायत में किया जाता है।

यदि आप Apple Cider Vinegar Weight Loss Drink के बारे में ज्यादा नही जानते हैं, तो आपको बता दे कि यह ड्रिंक एक लंबे वक्त हमारे घरों में एक औषधि के तौर पर उपयोग होता आया है।

Apple Cider Vinegar Weight Loss Drink देखने मे तो apple के जूस की तरह ही होता है, लेकिन यह कुछ मायनो में सेव के जूस से भिन्न होता है। सेव के जूस में शुगर होता है, लेकिन Apple Cider Vinegar Weight Loss Drink में शुगर नही होता है क्योंकि इसमे यीस्ट मिला दिया जाता है।

यीस्ट का काम यह रहता है कि सेव के जूस में मौजूद शुगर को यह अल्कोहल में बदल देता है। इसके बाद बैक्टीरिया इस अल्कोहल को एसिटिक एसिड में बदल देते हैं, इस तरह Apple Cider Vinegar Weight Loss Drink बनकर तैयार हो जाता है। इसकी स्मेल काफी तीखी होती है, और स्वाद में यह खट्टा होता है।

Apple Cider Vinegar Weight Loss Drink को लेकर कई तरह रिसर्च सामने आ चुकी हैं जिसमे यह कहा गया है कि यह ड्रिंक वजन को कम करने में काफी सहायक है। वजन कम करने के साथ साथ यह ड्रिंक कई अन्य बीमारियों में भी फायदेमंद साबित होता है। ऐसी ही कुछ बीमारियां इस तरह हैं।

Apple Cider Vinegar Weight Loss Drink के और क्या क्या फायदे हैं?

Apple Cider Vinegar Weight Loss Drink के सेवन के एक नही बल्कि कई फायदें हैं। यदि आप नियमित तौर पर
Apple Cider Vinegar Weight Loss Drink का सेवन करते हैं और इसको अपनी डाइट का हिस्सा बन लेते हैं तो आपको कई बीमारियों को राहत खुद ही मिल जाएगी।

1. Apple Cider Vinegar Weight Loss Drink का सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि वह आपके शरीर मे शुगर की मात्रा को न सिर्फ नियंत्रित करता है बल्कि कम भी करता है। शुगर कई बीमारियों की वजह है, जिनमे से एक डाइबटीज है। टाइप-2 डायबटीज के मरीजों के लिए Apple Cider Vinegar Weight Loss Drink किसी संजीवनी से कम नही है।

यह ड्रिंक ऐसे मरीजों में इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है। यदि किसी कारण से इन्सुलिन नही बन रहा है तो उसके बनने की प्रक्रिया में भी मदद करता है। यदि आप रात में 2 टेबल स्पून Apple Cider Vinegar Weight Loss Drink लेते हैं तो सुबह आपका ब्लड शुगर 4% तक कम हो जाएगा।

2. 175 लोगो के ऊपर 3 माह तक रिसर्च करने के बाद यह निष्कर्ष निकाला गया कि Apple Cider Vinegar Weight Loss Drink वजन करने में काफी सहायक है। जो हर दिन 15 ML लेते थे उनका 1.2 kg तक वजन कम हुआ। वही 30 ML लेने पर 1.7 kg वजन कम हुआ। इस तरह यह तो साबित हो गया कि यह Drink वजन कम में सहायक है।

3. आज के वक़्त में हार्ट से जुड़ी समस्याएं पूरे विश्व मे बड़ी तेजी से बढ़ती दिखाई दे रही है। हर देश मे हार्ट समस्याओं से जुड़े मरीजों की संख्या दिनोदिन बढ़ रही है। लेकिन आपको बता दे कि Apple Cider Vinegar Weight Loss Drink हार्ट से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को दूर करने में सहायक है। यह Drink कोलेस्ट्रॉल की मात्रा की कम करता है जो कि हार्ट अटैक आने की एक प्रमुख वजह है।

4. दुनियाँ से सामने आजतक कैंसर का इलाज नही आ सका है। इस बीमारी को असाध्य रोग माना जाता है। आज भी दुनियाँ भर में मेडिकल वैज्ञानिक इस बीमारी का इलाज खोजने में जुटे हुए हैं। पर इस अंधेरे के बीच यह ड्रिंक एक प्रकाश ले आई है क्योंकि कई रिसर्च में यह सामने आया है कि यह ड्रिंक कैंसर की कोशिकाओं को कम करता है, अर्थात उनको मारता है। हालांकि यह पूर्ण इलाज तो नही है लेकिन कुछ राहत तो जरूर दे सकता है।

Apple Cider Vinegar Weight Loss Drink का सेवन हमें किस तरह से करना चाहिए?

इस ड्रिंक का सेवन यदि आप करना चाहते हैं तो आपको सबसे जरूरी बात जो हमेशा ध्यान में रखनी है कि एक दिन में कभी भी 30 ML से ज्यादा इस ड्रिंक का सेवन न करें, नही तो आपके दांतों पर इसका विपरीत असर पड़ सकता है। आप चाहें तो 1 टेबल स्पून अर्थात 15 ML या 2 टेबल स्पून यानी कि 30 ML ले सकते हैं।

इसके साथ ही इसको खाने के कई तरीके हैं। कुछ लोग इस ड्रिंक को सलाद के साथ मिलाकर खाते हैं, तो वहीं कुछ लोग इस ड्रिंक को पानी मे डालकर घोल लेते हैं और फिर साथ मे पी जाते हैं। अब यह आपके ऊपर निर्भर है कि आप इसको किस तरह से पीते हैं। लेकिन तरीका कोई भी हो फायदा दोनो में एक समान ही है।

इस ड्रिंक के हेल्थ बेनिफिट को देखने के बाद ही आज पूरी दुनियां में इस ड्रिंक की पॉपुलैरिटी बढ़ रही है। कई लोगों ने इसका सेवन करना शुरू कर दिया है। यदि आप भी अपने अधिक वजन से परेशान हैं, पेट की चर्बी बढ़ गई है तो यह ड्रिंक आपके लिए ही बनी है, इसका सेवन करना शुरू करिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *