Agni Mantra for weight loss | Measures to reduce waist and abdomen | अग्नि मंत्र फॉर वेट लॉस

Agni Mantra for weight loss

अग्नि मन्त्र के माध्यम से क्या वजन कम होता है ?  

आज इंसान का शरीर ही इंसान का दुश्मन बना बैठा है। इंसानी शरीर में आज अनेक तरह के रोग विद्यमान है। इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन आज मोटापा बना हुआ है। मोटापा इंसान को एक बार अपनी जकड़ में ले लेता है, उसके बाद उसे छोड़ने का नाम ही नहीं लेता। यदि आप भी मोटापे से परेशान है और अनेक तरह की दवाओं का सेवन करने के बाद भी मोटापे से छुटकारा नहीं मिला है तो आज का यह आर्टिकल आपके बहुत काम आने वाला है। आप इस आर्टिकल को पढने के बाद अपने बढ़ते वजन को रोक सकते हो और मोटापे से छुटकारा पा सकते हो। 

मोटापा कम कैसे करें/अपने वजन को कंट्रोल कैसे करें 

यदि आपका वजन लगातार बढ़ रहा है तो मोटापा बढने लगेगा। आपकी सांस फूलने लगेगी और आपके शरीर में सुस्ती आने लग जायेगी। जब किसी का वजन बढने लगता है और कंट्रोल नहीं होता है तो वो इंसान अनेक तरह की दवाओं का सेवन करने लगता है। लेकिन यह दवा उनका वजन तो कम नहीं करती पर उन्हें और ज्यादा बीमार कर देती है। ऐसे में हर कोई सोचता है कि कोई ऐसा मन्त्र कोई ऐसी ध्यान क्रिया जिसकी मदद से वह अपना वजन कंट्रोल कर पाए। तो आज हम आपको इस आर्टिकल में एक ऐसे मन्त्र एक ऐसी ध्यान क्रिया के बारें में बताने वाले है जिसकी मदद से आप अपना वजन कम कर पायेंगे और बढ़ते मोटापे से छुटकारा पायेंगे। 

वजन कम करने वाला अग्नि मन्त्र 

माना जाता है कि कोई भी इंसान अगर अग्नि मन्त्र का जप करे तो मोटापे और बढ़ते वजन से छुटकारा पा सकता है। आपको पढने में अजीब लगेगा पर यह सत्य है, आज बहुत से लोग जप क्रिया, ध्यान क्रिया और योग क्रिया की मदद से अपना वजन कम कर रहे हैं। उन लोगों के अच्छे रिजल्ट को देखते हुए हम यह आर्टिकल लिख रहे हैं। और आपको अग्नि मन्त्र को जप करने के फायदे बता रहे हैं। 

वजन कम करने वाला अग्नि मन्त्र 

अग्नि मन्त्र – ॐ नम सम कामदेवाय सम्कायाय नम:”  इस मन्त्र का जप करने से मोटापा कम किया जा सकता है। निचे हम इस मन्त्र का जप कैसे करें उसकी विधि बता रहे हैं। 

अग्नि मन्त्र का मोटापा कम करने के लिए जप कैसे करें 

अग्नि मन्त्र का वजन कम करने के लिए अगर जप करना चाहते हो तो इसकी विधि इस तरह है –

  • रविवार की रात को 10:00 बजे इस मन्त्र का जप शुरू करें। 
  • इस मन्त्र का जप शुरू करने से पहले Right Hand की अनामिका अंगुली पर काला रेशमी धागा बांधे। याद रहे यह धागा 21 दिनों तक खुलना नहीं चाहिए। 
  • धागा बाँधने के बाद जप मुद्रा में बैठे। 
  • एक माला लें और 108 बार इस मन्त्र ‘ॐ नम सम कामदेवाय सम्कायाय नम: का जप करें 
  • ऐसा लगातर 21 दिन तक करें, याद रहे समय चूकना नहीं चाहिए।
  • आपको जप के तीसरे दिन इसका परिणाम मिलना शुरू हो जाएगा। 

रावण सहिंता में है अग्नि मन्त्र का उपयोग बताया गया है 

यदि आप सोच रहे हैं की यह मन्त्र किसी काम का नहीं है तो आप रावण सहिंता को पढ़ सकते है। इसमें आपको स्वास्थ्य से जुड़ी अनेक बातें पढने को मिलेगी। अनेक ऐसे मंत्रो का उपयोग लिखा मिलेगा जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी साबित होगा। अग्नि मन्त्र का यह उपयोग भी रावण सहिंता में लिखा हुआ है। 

अग्नि मन्त्र वजन कम कैसे करता है 

मान्यताओं के अनुसार जब हम किसी भी मन्त्र का जप लगातार करते है तो हमारे शरीर में कंपन होता है। ऐसे में हमारे शरीर में उर्जा बर्न होने लगती है। जब हम अग्नि मन्त्र का जप करते है और लगातर 108 बार एक ही मुद्रा में बैठकर करते है तो हमारे शरीर कंपन होने लगता है और हमारे शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट खत्म होने लगता है। अग्नि मन्त्र का जप लगातार करने से हमारा वजन आसानी से कम हो सकता है। 

निष्कर्ष 

अगर आप वजन कम करना चाहते है और आप ज्यादा मेहनत नहीं करना चाहते तो अग्नि मन्त्र का जप आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। इंटरनेट पर बहुत से लोगों ने दावा किया है की अग्नि मन्त्र की मदद से उन्होंने अपना वजन कम किया है और मोटापा कम किया है। ऐसे में हमने इंटरनेट पर मौजूद जानकारियों को ही यहाँ पर शेयर किया है। बाकी मन्त्रों का जप करने से हमारी आत्मा शुद्ध होती है और हम सकारात्मक रहते है। यही वजह है कि हमारे शरीर में अग्नि मन्त्र के जप की वजह से उर्जा बनी रहती है। 

Q.1 अग्नि मन्त्र के नुकसान क्या है ?

  1. अग्नि मन्त्र के जप करने से नुकसान कुछ भी नहीं है, यह अनेक बिमारियों को खत्म करने में साहयक है। 

Q.2 क्या अग्नि मन्त्र के जप से हम अंधविश्वासी हो जायेंगे ? 

  1. नहीं, यह मन्त्र हमारे अंदर सकारात्मकता फैलाते है। 

Q.3 क्या अग्नि मन्त्र सच में वजन कम करने में साहयक है ? 

  1. हाँ, यह एक मेडिटेशन प्रक्रिया है और इसकी मदद से आप अपना वजन कम कर सकते हैं।